Wednesday, July 10, 2024
Advertisement

टूटने से बच जाएगा सचिन तेंदुलकर का महारिकॉर्ड, ये खिलाड़ी अब खेलेगा अपना आखिरी मुकाबला

सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ी भारत के सचिन तेंदुलकर हैं। इसके बाद दूसरे नंबर पर इंग्लैंड के जैम्स एंडरसन हैं। अब वे अपना आखिरी मुकाबला खेलने की तैयारी कर रहे हैं।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: July 09, 2024 13:52 IST
James Anderson- India TV Hindi
Image Source : GETTY टूटने से बच जाएगा सचिन तेंदुलकर का महारिकॉर्ड

James Anderson Retirement: विश्व क्रिकेट में एक बार फिर से टेस्ट शुरू होने जा रहे हैं। टी20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद टीमों का रेस्ट पूरा हो गया और अब एक बार फिर से खिलाड़ी मैदान पर उतरने की तैयारी कर रहे हैं। भारतीय टीम को पहले ही मैच खेल चुकी है, लेकिन अब बारी इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की है। ये दोनों टीमें आपस में टेस्ट खेलने जा रही हैं। इस बीच बड़ी बात ये है कि इस सीरीज का पहला ही टेस्ट एक दिग्गज खिलाड़ी का आखिरी मुकाबला होने जा रहा है। इससे होगा ये कि सचिन तेंदुलकर जो रिकॉर्ड खतरे में जान पड़ता था, वो फिलहाल तो बच जाएगा। 

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेली जाएगी तीन मैचों की टेस्ट सीरीज 

वेस्टइंडीज की टीम इस वक्त इंग्लैंड के दौरे पर है, जहां तीन टेस्ट मैच खेले जाएंगे। पहला मुकाबला 10 जुलाई से लार्ड्स के ऐति​हासिक मैदान पर खेला जाएगा। इसके लिए प्लेइंग इलेवन का भी ऐलान कर दिया गया है। ये मैच वैसे तो उसी तरह का है, जैसे बाकी होते हैं, लेकिन खास बात ये है कि ये इंग्लैंड के ही नहीं, बल्कि दुनियाभर के स्टार क्रिकेटरों में शुमार जेम्स एंडरसन का आखिरी मुकाबला होगा। वे वनडे तो पहले ही छोड़ चुके थे, लेकिन टेस्ट मैच जरूर खेल रहे थे। जेम्स एंडरसन इस वक्त करीब 41 साल के हो गए हैं, लेकिन जिस तरह की फिटनेस वे लेकर आते हैं, आज के युवा खिलाड़ी भी शरमा जाएं। 

जैम्स एंडरसन खेलेंगे अपना आखिरी मैच 

जैम्स एंडरसन अब तक कुल 177 टेस्ट मुकाबले खेल चुके हैं। अगला मैच उनका 178वां मैच होगा। वैसे तो वे सीरीज के बाकी दो और मैच भी खेल सकते थे। लेकिन जैम्स एंडरसन की इच्छा है कि वे अपना आखिरी मुकाबला लॉर्ड्स में खेलें, इसलिए वे एक ही मैच खेल रहे हैं। मजेदार और दिलचस्प बात ये भी है कि जब उन्होंने साल 2003 में अपना टेस्ट डेब्यू किया था, उस वक्त भी अपना आखिरी मैच इसी ऐतिहासिक ग्राउंड पर ही खेला था। अब ये देखना दिलचसप होगा कि इस मैच में उनका प्रदर्शन कैसा रहता है। 

सचिन तेंदुलकर ने खेले हैं सबसे ज्यादा 200 टेस्ट मैच 

सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले खिलाड़ी की बात की जाए तो वे भारत के सचिन तेंदुलकर हैं। उन्होंने अपने करियर के दौरान 200 टेस्ट मुकाबले खेले हैं। सचिन तेंदुलकर ने 1989 में डेब्यू किया था और साल 2013 तक खेल रहे। वहीं बात अगर दूसरे नंबर के जैम्स एंडरसन की करें तो उन्होंने अपना पहला टेस्ट साल 2003 में खेला था और इसके बाद से अब तक 187 मैच खेल चुके हैं। 188 टेस्ट खेलकर वे रिटायरमेंट लेने वाले हैं। मजे की बात ये है कि इसके बाद जो भी खिलाड़ी हैं, वे सब रिटायर हो गए हैं। अगर जैम्स एंडरसन को छोड़ दें तो सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने वाले एक्टिव खिलाड़ी इंग्लैंड के जो रूट हैं, जो 140 मुकाबले खेल चुके हैं। यानी आने वाले कुछ साल तक तो स​चिन तेंदुलकर ये रिकॉर्ड टूटने वाला नहीं है। 

यह भी पढ़ें 

IND vs ZIM: आखिरी तीन टी20 मैचों के लिए टीम इंडिया में बदलाव, इतने खिलाड़ी बिना खेले ही बाहर

धोनी की वर्ल्ड चैंपियन टीम से ज्यादा रोहित सेना पर मेहरबान BCCI? इतने गुना बढ़कर मिला पैसा; जय शाह ने कराई धनवर्षा

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement