Thursday, May 02, 2024
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया सीरीज से पहले इस खिलाड़ी का सेलेक्टर्स को मुंहतोड़ जवाब, रणजी ट्रॉफी में ट्रिपल सेंचुरी से मचाया धमाल

पृथ्वी शॉ आखिरी इंटरनेशनल मुकाबला जुलाई 2021 में व्हाइट बॉल क्रिकेट में श्रीलंका के खिलाफ खेले थे। वहीं 2020 में उनका आखिरी टेस्ट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ था जब टीम 36 रनों पर सिमट गई थी।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: January 11, 2023 11:11 IST
पृथ्वी शॉ- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES पृथ्वी शॉ

ऑस्ट्रेलियाई टीम बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2023 के लिए फरवरी-मार्च में भारत का दौरा करेगी। इस दौरे पर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 टेस्ट और तीन वनडे मैच खेले जाएंगे। उससे पहले टीम इंडिया का स्क्वॉड क्या होगा उसको लेकर काफी चर्चाएं हैं। वहीं कुछ खिलाड़ी ऐसे भी हैं जो टीम इंडिया से बाहर हैं और लगातार घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद भी उन्हें इग्नोर किया जा रहा है। उसी में से एक नाम है अंडर-19 विश्व विजेता टीम इंडिया के कप्तान रहे पृथ्वी शॉ। सलामी बल्लेबाज को लंबे समय से टीम में जगह नहीं मिली है लेकिन वह घरेलू क्रिकेट में लगातार शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं।

शॉ का घरेलू क्रिकेट में दमदार प्रदर्शन जारी है और इस बार उन्होंने जो किया है उससे निश्चित ही इस खिलाड़ी ने सेलेक्टर्स को मुंहतोड़ जवाब दे डाला है। पृथ्वी शॉ ने रणजी ट्रॉफी 2022-23 के मुकाबले में असम के खिलाफ ट्रिपल सेंचुरी ठोकी और बताया कि क्यों अब उन्हें टीम इंडिया से बाहर रखना जायज नहीं है। वो भी तब जब केएल राहुल लगातार फ्लॉप चल रहे हैं और कप्तान रोहित शर्मा लंबे समय से टेस्ट मैच खेले नहीं हैं। शॉ ने असम के खिलाफ शानदार पारी खेली और वह 383 गेंदों पर 379 रन बनाकर आउट हुए। गौरतलब है कि पिछले कुछ समय से कई बार शॉ सोशल मीडिया पर भी टीम में नहीं सेलेक्ट किए जाने पर निराशा व्यक्त करते रहे हैं।

पृथ्वी शॉ की बात करें तो वह लंबे समय से इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर हैं। उन्हें आखिरी बार भारतीय टीम के लिए 2021 में श्रीलंका दौरे पर टी20 और वनडे खेलते देखा गया था। टेस्ट मैच में तो वह 2020 के बाद से जगह नहीं बना पाए हैं। आखिरी बार वह उसी टेस्ट मैच में नजर आए थे जिसमें टीम इंडिया एडिलेड के ग्राउंड पर महज 36 रन बनाकर सिमट गई थी। उनके ऊपर प्रतिबंधित सिरप लेने का आरोप लगा था और इसके अलावा उनकी फिटनेस का इश्यू भी चर्चा में था। हालांकि, पिछले कुछ समय से वह घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और एक के बाद दमदार प्रदर्शन से टीम इंडिया में वापसी के लिए सेलेक्टर्स के दरवाजे खटखटा रहे हैं।

पृथ्वी शॉ का करियर रिकॉर्ड

शॉ के करियर की बात करें तो उन्होंने टीम इंडिया के लिए 5 टेस्ट मैच खेले हैं। 9 पारियों में 1 शतक और दो अर्धशतक के साथ उनके नाम 339 रन दर्ज हैं। वहीं 6 वनडे में वह सिर्फ 189 रन बना पाए हैं तो टी20 डेब्यू में शॉ खाता भी नहीं खोल पाए थे। शॉ ने टेस्ट के जरिए अपने इंटरनेशनल डेब्यू में शतक जरूर लगाया था लेकिन अभी भी उनका खास छाप छोड़ना बाकी है। घरेलू क्रिकेट में शॉ की यह पहली ट्रिपल सेंचुरी है। इससे पहले फर्स्ट क्लास में उनका सर्वाधिक स्कोर 202 नाबाद था और लिस्ट ए में उन्होंने 227 रनों का बेस्ट स्कोर बनाया था।

यह भी पढ़ें:-

IND vs SL: विराट कोहली के बयान से बढ़ी फैंस की टेंशन, जानिए क्यों कही 'आखिरी मैच' की बात?

IND vs SL: पहले वनडे में जीत के बावजूद नहीं खुश हुए रोहित शर्मा! मैच के बाद दे दिया चौंकाने वाला बयान

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement