Friday, April 26, 2024
Advertisement

IPL के इतिहास में आज तक सिर्फ एक टीम ही कर पाई ये कारनामा, दूसरी टीमें रह गईं काफी पीछे

IPL: आईपीएल के इतिहास में आज तक सिर्फ एक ही टीम कर पाई है ये बड़ा कारनामा

Govind Singh Written By: Govind Singh
Published on: May 29, 2023 14:25 IST
IPL Trophy- India TV Hindi
Image Source : IPL IPL Trophy

आईपीएल दुनिया की सबसे ज्यादा देखे जाने वाली लीग है। फैंस में आईपीएल को लेकर एक अलग ही क्रेज है। अब तक आईपीएल में 16 सीजन खेले जा चुके हैं। जिसमें से 5 मुंबई इंडियंस और चार बार सीएसके की टीम विजेता बनी है। वहीं, आईपीएल के इतिहास में सिर्फ एक बार ही ऐसा हुआ है कि किसी टीम ने एलिमिनेटर मैच खेला हो और इसके बाद टीम खिताब जीतने में भी सफल रही हो। आईपीएल में एलिमिनेटर मैच प्वॉइंट्स टेबल में नंबर-3 और नंबर-4 पर रहने वाली टीमों के बीच होता है। 

सिर्फ इस टीम ने किया है कमाल 

IPL 2016 में सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने लीग स्टेज में 14 मुकाबले खेले थे, जिसमें से 8 में जीत हासिल की थी और 6 में हार का सामना करना पड़ा था। टीम ने  तीसरे स्थान पर रहते हुए प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया था। जहां उसका केकेआर से हुआ। वहीं, दूसरे क्वालीफायर में टीम ने गुजरात लॉयंस को पटखनी दी। इसके बाद फाइनल में आरसीबी को 8 रनों से हरा दिया था। इसी के साथ सनराइजर्स हैदराबाद पहली ऐसी टीम बन गई, जिसने एलिमिनेटर मैच खेला हो और इसके बाद टीम खिताब जीतने में भी सफल रही हो। बाकी कोई टीम अभी तक आईपीएल में ऐसा नहीं कर पाई है। 

हैदराबाद को मिली थी जीत 

फाइनल में सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 208 रन बनाए थे, जिसके जबाव में आरसीबी की टीम सिर्फ 200 रन ही बना सकी और मुकाबला 8 रनों से हार गई। हैदराबाद के लिए डेविड वॉर्नर ने 69 रन, शिखर धवन ने 28 रनों की पारियां खेली थी। वहीं, आरसीबी की शुरुआत तो अच्छी रही। जब क्रिस गेल और विराट कोहली ने धमाकेदार बल्लेबाजी की। गेल ने 76 रन और विराट कोहली 54 रन बनाए। लेकिन इन दोनों ही बल्लेबाजों के आउट होते ही बल्लेबाजी बिखर गई। फाइनल में हैदराबाद के लिए बेन कटिंग ने 39 रन और 2 विकेट चटकाए थे।  

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement