विराट कोहली रेस में पिछड़े, कहीं हार न जाएं बाजी

विराट कोहली के बल्ले से तीन साल से टेस्ट क्रिकेट में कोई शतक नहीं निकला है। 'फैब फोर' में शामिल बाकी के सदस्य उनसे आगे निकलते जा रहे हैं। अगर यही सिलसिला कायम रहा तो उन्हें इस ग्रुप से बेदखल होना पड़ सकता है।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Updated on: December 01, 2022 19:08 IST
Virat Kohli walking off the field- India TV Hindi
Image Source : GETTY Virat Kohli walking off the field

विराट कोहली बहुत कुछ दीवार फिल्म के अमिताभ बच्चन की तरह हैं। फिल्म में, बच्चन जहां खड़े होते थे, लाइन वहीं से शुरू होती थी। ठीक उसी तरह, विराट कोहली जहां भी खड़े होते हैं, चर्चा उन्हीं की होती है। वह टी20 वर्ल्ड कप में टॉप स्कोरर बने, उनकी चर्चा हुई। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ सनसनीखेज पारी खेली, उनकी खूब चर्चा हुई। इस मैच में कोहली ने हारिस रऊफ की गेंद पर हैरतअंगेज सिक्स लगाया और पाकिस्तानी गेंदबाज आज तक विराट का जिक्र कर रहे हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट में लगभग तीन साल लंबे इंतजार के बाद ही सही, पूर्व भारतीय कप्तान ने एशिया कप 2022 में अफगानिस्तान के खिलाफ शतक जड़कर इसे भी खत्म कर दिया। लेकिन उनके शतक से दूर रहने की चर्चा नहीं रुकी। इसकी वजह है उनका ‘फैब फोर’ यानी दुनिया के चार सबसे शानदार बल्लेबाजों में शामिल होना।

कोहली ‘फैब फोर’ की रेस में पिछड़े

Virat Kohli walking off the field against England

Image Source : GETTY
Virat Kohli walking off the field against England

‘फैब फोर’ प्लेयर्स में जिन चार क्रिकेटर्स को रखा गया है, वे हैं विराट कोहली, स्टीव स्मिथ, जो रूट और केन विलियमसन। ‘फैब फोर’ में शामिल होने की पहली शर्त बल्लेबाज की शानदार तकनीक और दूसरी और सबसे अहम शर्त टेस्ट क्रिकेट में उसकी सफलता होती है। इसके अलावा, वनडे क्रिकेट की पारियां भी खिलाड़ी को इस ग्रुप का हिस्सा बनने में मदद करती हैं। इन्हीं आधारों पर विराट को ‘फैब फोर’ का लीडर माना जाता रहा है। लेकिन अब फिजा बदलती सी दिख रही है। टेस्ट क्रिकेट में उनके बल्ले की खामोशी उनपर भारी पड़ सकती है।

2021 से अब तक ‘फैब फोर’ का प्रदर्शन

साल 2021 से लेकर अब तक टेस्ट क्रिकेट में सबसे बेहतरीन प्रदर्शन इंग्लैंड के पूर्व टेस्ट कप्तान जो रूट का रहा है। उन्होंने पिछले दो सालों में टेस्ट क्रिकेट में 11 शतक लगाए हैं। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ हैं। उन्होंने लगातार अपने दो टेस्ट मैचों में शतकीय पारी खेली। वेस्टइंडीज के खिलाफ पर्थ में जारी सीरीज के पहले टेस्ट में उन्होंने न सिर्फ डॉन ब्रैडमैन के 29 शतकों की बराबरी की, बल्कि दोहरा शतक भी ठोक दिया। स्मिथ 2021 से अब तक तीन शतक लगा चुके हैं। इस लिस्ट में तीसरा नंबर न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन का आता है। वह पिछले दो सालों में एक टेस्ट शतक लगा चुके हैं। इन तीनों के बीच खड़े पूर्व भारतीय कप्तान कोहली की शतकों की झोली खाली है।

फैब फोर’ में बाजी हारने का खतरा

Virat Kohli against England

Image Source : GETTY
Virat Kohli against England

विराट कोहली को एक अदद टेस्ट शतक की जबरदस्त जरूरत है। बांग्लादेश दौरे पर होने वाली दो टेस्ट मैच की सीरीज में उनकी शतकों की तलाश खत्म हो सकती है। उन्हें चार दिसंबर से शुरू हो रहे इस दौरे पर हर हाल में शतक लगाना होगा, वर्ना एक नई बहस शुरू हो सकती है। बहस यह कि क्या विराट कोहली अभी भी ‘फैब फोर’ के मेंबर हैं?       

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड