Monday, April 29, 2024
Advertisement

Women's T20 WC: टीम इंडिया को पाकिस्तान से खतरा! अब बड़ी जीत से बनेगी बात

वुमेंस टी20 वर्ल्ड कप के एक अहम ग्रुप स्टेज मुकाबले में भारतीय टीम आयरलैंड का सामना करेगी। सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए टीम इंडिया को इस मुकाबले में एक बड़ी जीत की जरूरत होगी।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Updated on: February 19, 2023 16:50 IST
Indian Women's Team- India TV Hindi
Image Source : ICC Indian Women's Team

टीम इंडिया को वुमेंस टी20 वर्ल्ड कप के अपने तीसरे ग्रुप स्टेज मैच में हार का सामना करना पड़ा। शनिवार को हुए मुकाबले में भारतीय महिला टीम को इंग्लैंड के खिलाफ 11 रन से हार का सामना करना पड़ा जो इस टूर्नामेंट में उसकी पहली शिकस्त थी। इस हार ने टीम इंडिया की सेमीफाइनल की रेस को थोड़ा मुश्किल बना दिया है। हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में भारतीय टीम ने अब तक खेले तीन मैच में से दो में जीत दर्ज की है और वह फिलहाल ग्रुप 2 के टेबल में इंग्लैंड के बाद दूसरे नंबर पर है। नॉकआउट स्टेज में पहुंचने के लिए टीम इंडिया का नेट रनरेट एक बड़ी बाधा बन सकता है।

टीम इंडिया के लिए फंस सकता है नेट रनरेट का पेंच  

Harmanpreet Kaur batting against England

Image Source : ICC
Harmanpreet Kaur batting against England

वुमेंस टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में क्वालीफाई करने की रेस में बने रहने के लिए भारतीय टीम की कोशिश सोमवार को कमजोर आयरलैंड के खिलाफ बड़ी जीत दर्ज करने की होगी। भारतीय टीम फिलहाल तीन मैचों में चार अंक जुटाकर दूसरे स्थान पर है। इंग्लैंड के पास तीन मैचों में छह अंक है और वह टॉप पर है। इंग्लैंड ने सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है। भारतीय महिला टीम को अब सोमवार को अपने अंतिम ग्रुप मैच में आयरलैंड के खिलाफ एक बड़ी जीत की जरूरत होगी ताकि वह ग्रुप 2 से सेमीफाइनल के लिए बचा दूसरा स्थान हासिल कर सके। भारतीय टीम का मौजूदा रन रेट +0.205 का है, जिसमें उन्हें सुधार करना होगा।

भारत को पाकिस्तान के नेट रनरेट से खतरा

पाकिस्तान को शुरूआती मैच में भारत से हार मिली थी, उनके दो मैचों में दो अंक हैं और अगर वे अपने अंतिम दो मैचों में जीत हासिल करते हैं तो उनके पास भी अंतिम चार में जगह बनाने का मौका हो सकता है। पाकिस्तान रविवार की रात को वेस्टइंडीज से भिड़ेगा, उसका +1.542 का नेट रनरेट भारत से बेहतर है। हालांकि उन्हें अभी इंग्लैंड से भिड़ना है जिसका रन रेट +1.776 का है।

भारतीय बल्लेबाजों पर बड़ी जीत का दारोमदार

Smriti Mandhana

Image Source : ICC
Smriti Mandhana

आयरलैंड के खिलाफ बड़ी जीत दर्ज करने के लिए कप्तान हरमनप्रीत और सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा को को आक्रामक खेल दिखाना होगा। हरमनप्रीत ने तीन मैचों में अभी तक 16, 33 और 4 रन बनाए हैं जो उनके खेल के स्तर से काफी कम है जबकि शेफाली ने 33, 28 और 8 रन की पारियां खेली हैं।

युवा ऋचा घोष भारत के लिए सबसे कंसिस्टेंट बल्लेबाज रही हैं जिन्होंने 31, 44 और नाबाद 47 रन बनाए हैं। वह आयरलैंड के खिलाफ इसी लय को जारी रखना चाहेंगी। आर्च राइवल्स पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद 53 रन की मैच जिताऊ पारी खेलने वाली जेमिमा रोड्रिग्स ने अगले दो मैचों में एक और 13 रन बनाए लिहाजा आयरलैंड के कमजोर आक्रमण के खिलाफ उनसे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद लाजिमी है। स्मृति मंधाना ने इंग्लैंड के खिलाफ पिछले मैच में 52 रन की जबरदस्त पारी खेली जिसे एक शुभ संकेत माना जा सकता है।

रेणुका-दीप्ति की धार से बनेगी बात

बॉलिंग डिपार्टमेंट की बात करें तो इंग्लैंड के खिलाफ करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 15 रन देकर पांच विकेट चटकाने वाली फास्ट बॉलर रेणुका सिंह आयरलैंड के खिलाफ और बेहतर करना चाहेंगी। अनुभवी दीप्ति शर्मा अभी तक भारत की सबसे कंसिस्टेंट बॉलर रही हैं। राजेश्वरी गायकवाड़ अभी तक तीन मैचों में कोई विकेट नहीं ले सकी हैं, उनसे और पूजा वस्त्राकर और राधा यादव से भारतीय टीम अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद करेगी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement