1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. आईपीएल 2021
  5. RR vs PBKS : जानिए कौन है ट्रक ड्राईवर का बेटा चेतन सकारिया, जिसने किया राजस्थान के लिए डेब्यू

RR vs PBKS : जानिए कौन है ट्रक ड्राईवर का बेटा चेतन सकारिया, जिसने किया राजस्थान के लिए डेब्यू

राजस्थान रॉयल्स ने अपने पहले मैच में भारतीय घरेलू क्रिकेट के युवा सितारे व तेज गेंदबाज चेतन सकारिया को मौका दिया है। जो पंजाब किंग्स के खिलाफ धमाल मचाकर सुपर स्टार बनना चाहेंगे।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: April 12, 2021 22:03 IST
chetan sakaria- India TV Hindi
Image Source : INSTA- @SAKARIYA.CHETAN chetan sakaria

दुनिया की सबसे बड़ी इंडियन प्रीमीयर लीग (आईपीएल) की सबसे बड़ी खासियत यही है कि ये छोटे सितारों को रातों रात सुपर स्टार बना देती है। इसी कड़ी में राजस्थान रॉयल्स ने अपने पहले मैच में भारतीय घरेलू क्रिकेट के युवा सितारे व तेज गेंदबाज चेतन सकारिया को मौका दिया है। जो पंजाब किंग्स के खिलाफ धमाल मचाकर सुपर स्टार बनना चाहेंगे। 

इस तरह फैंस के मन में सवाल उठ रहे होंगे कि आखिर कौन है ये चेतन स्कारिया और कहाँ से आते हैं। जबकि कैसे उन्होंने आईपीएल 2021 में राजस्थान रॉयल्स की प्लेइंग इलेवन तक का सफर तय किया। इसके बारे में चेतन ने आईपीएल नीलामी में 20 लाख के बेस प्राइस के बावजूद  1.2 करोड़ रुपए में राजस्थान द्वारा खरीदे जाने के बाद INDIATV.IN से ख़ास बातचीत में बताया था। चेतन ने बताया कैसे उनके पिता ट्रक चलाते थे और तमाम मुश्किलों को पार करते हुए वो आईपीएल के दरवाजे तक पहुंचे। 

पिता चलाते थे ट्रक'

चेतन ने अपने करियर में पड़ने वाली मुसीबतों और उस समय उनका साथ देने वाले खिलाड़ियों के बारे में कहा, "एक समय था जब मेरे पिता जी ट्रक ड्राईवर थे। जो बाद में वरतेज (गुजरात) में टेम्पो चलाने लगे। इस तरह कई बार खेलने के लिए कभी - कभी उपकरण नहीं होते थे तो टीम में शेल्डन जैकसन भईया हमेशा मेरी मदद करते आए। इतना ही नहीं भावसिंहजी क्रिकेट अकादमी में भी मेरी फीस नहीं लगती थी। जिससे मैं क्रिकेट आगे खेल पाया।"

जडेजा की सलाह से कैसे पहुंचा आईपीएल तक 

बाएं हाथ के युवा तेज गेंदबाज चेतन घरेलू क्रिकेट में सौराष्ट की टीम से खेलते हैं। जिसमें टीम इंडिया के रविन्द्र जडेजा, चेतेश्वर पुजारा और जयदेव उनाद्कट भी खेलते आ रहे हैं। ऐसे में चेतन ने जडेजा के बारे में एक बहुत ही शानदार बात शेयर की है। चेतन ने बताया कि कैसे घरेलू क्रिकेट के डेब्यू मैच में जडेजा ने उनकी ड्रेसिंग रूम से मैदान में आकर मदद की थी। जिससे वो आगे खेल पाए और आज आईपीएल के मंच तक में उनका नाम आ चुका है। 

यह भी पढ़ें- IPL 2021 Expert's Corner : पृथ्वी शॉ बन सकते हैं भविष्य में टीम इंडिया का सितारा- मनिंदर सिंह

चेतन ने कहा, "साल 2017-18 में विजय हजारे ट्राफी के क्वार्टर फ़ाइनल में मेरा डेब्यू हुआ था। जिसमें जडेजा भाई नहीं खेल रहे थे क्योंकि उन्हें थोडा निगल था। इस तरह मेरे डेब्यू की शुरुआत शानदार नहीं रही थी और जहां मैं गेंद डालना चाह रहा था। वहाँ नहीं जा रही थी। जिसके बाद मैं मैदान में जब फील्डिंग कर रहा था तो खासतौर पर मेरे लिए वो दिल्ली के अरुण जेटली मैदान में ड्रेसिंग रूम से चलकर आए और उन्होने मुझसे कहा कि तेरा डेब्यू मैच है। मैं समझ सकता हूँ कि तुम दबाव में होगे। इसलिए अगर नहीं अच्छा करेगा तो क्या होगा बाहर ही बैठेगा ना। लेकिन अभी तू मैदान में अंदर है तो अपनी पूरी जान छिड़क दे। इस तरह जडेजा भाई की सलाह से प्रेरित होने के बाद मैंने अपनी लय पाई और दो विकेट हासिल किए।"

चेतन का मानना है कि अगर उस दिन जडेजा भाई आकर मेरे को ना समझाते और मेरे उत्साह वर्धन ना करते तो शायद मैं घरेलू क्रिकेट में आगे ना बढ़ पाता। इस तरह शुरुआत के बाद चेतन घरेलू क्रिकेट में और खतरनाक होते चले गये व बल्लेबाजों को अपनी गेंदबाजी से पानी पिलाते हुए अब आईपीएल के दरवाजे आ पहुंचे हैं। 

यह भी पढ़ें- IPL 2021 : दिल्ली के हाथों मिली हार के बाद धोनी को लगा एक और बड़ा झटका, देना होगा 12 लाख का फाइन

गेंदबाजी में क्या है चेतन की ताकत 

घरेलू क्रिकेट में चेतन अभी तक 16 टी20 मैच खेल चुके हैं। जिसमें उन्होने अपनी घातक गेंदबाजी से 28 विकेट चटकाए हैं। जबकि 11 रन पर 5 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है। ऐसे में चेतन से जब उनकी गेंदबाजी में क्या खासित और ताकत के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, "मैं अपनी गेंदबाजी में ज्यादातर स्विंग पर ही फोकस कर रहा हूँ। दोनों तरफ स्विंग कराने की कोशिश जारी रहती है। गति मेरे पास ज्यादा तो नहीं पर ठीक है। लेकिन अभी पूरा फोकस स्विंग कराने पर ही है।"

टी20 क्रिकेट में अगर किसी गेंदबाज को सफल होना है तो उसके तरकश में गति और स्विंग के अलावा कई वैरियेशन यॉर्कर, स्लोवर गेंद, नकल बॉल जैसे भी तीर होने चाहिए। जिससे वो बल्लेबाज को कभी भी चौंका सकता है, ऐसे में चेतन ने भी अपने ख़ास वैरियेशन के बारे में बताया। जिसे वो अपनी ताकत मानते हैं। चेतन ने कहा, "मेरी गेंदबाजी में बैक ऑफ द लेंथ मेरी ताकत है और सबसे पहले मैंने इसका इस्तेमाल चेन्नई सुपर किंग्स के लिए मोहित शर्मा को करते देखा था। उस साल उन्होने काफी विकेट लिए थे। तबसे मैं भी इस पर काम कर रहा था और मैं अब इस गेंद को ताकत बनाकर आईपीएल में जाऊँगा।"

Write a comment

Social Tracker