Saturday, May 11, 2024
Advertisement

'मैं अभी चांद के ऊपर हूं' अर्जुन अवॉर्ड के लिए नामित होने पर बोलीं पहलवान दिव्या काकरान

दिव्या काकरान ने बुधवार को कहा कि अर्जुन अवॉर्ड के लिए नामित होने से वह बेहद खुश और सम्मानित महसूस कर रही हैं। 

IANS Reported by: IANS
Published on: August 19, 2020 18:26 IST
Over the moon, says wrestler Divya Kakran after being named for Arjuna Award- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Over the moon, says wrestler Divya Kakran after being named for Arjuna Award

नई दिल्ली। भारतीय महिला पहलवान दिव्या काकरान ने बुधवार को कहा कि अर्जुन अवॉर्ड के लिए नामित होने से वह बेहद खुश और सम्मानित महसूस कर रही हैं। राष्ट्रीय खेल पुरस्कार समिति ने अर्जुन अवॉर्ड के लिए दिव्या के नाम की सिफारिश की है।

दिव्या के अलावा तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा, पिस्टल निशानेबाज मनु भाकेर और सौरभ चौधरी तथा रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता महिला पहलवान साक्षी मलिक सहित 25 खिलाड़ियों के नामों की सिफारिश इस साल के अर्जुन अवॉर्ड के लिए की गई है।

राष्ट्रीय पुरस्कार समिति की मंगलवार को यहां राष्ट्रीय राजधानी में एक बैठक हुई, जिसमें इस पुरस्कार के लिए खिलाड़ियों के नामों की सिफारिश की गई।

दिव्या ने आईएएनएस से कहा, "मैं अपनी भावनाओं को बयां नहीं कर सकती। अर्जुन पुरस्कार पाना हर खिलाड़ी का सपना होता है। मैं अभी चांद के ऊपर हूं। मेरे परिवार और मुझे बहुत संघर्ष का सामना करना पड़ा और यह पुरस्कार हमारी उसी सारी मेहनत का परिणाम है।"

उन्होंने भावुक अंदाज में कहा, "यह अवार्ड खासकर मैं अपने परिवार को समर्पित करना चाहती हूं, अपनी मां को। मैं एक गरीब परिवार से आती हूं। मेरे पिता पुरुषों के लिए कुश्ती जॉकस्ट्रैप बेचते थे, जिसे मेरी मां पूर्वी दिल्ली के गोकुलपुर गांव में हमारे किराए के घर में सिलाई करती थी। सबकुछ अब मेरे दिमाग में वापस आ रहा है।"

दिव्या ने कहा, "मुझे अब भी याद है कि जब एक बार मेरी मां ने मेरी ट्रेनिंग के लिए अपनी शादी की चेन (मंगलसूत्र) तक बेच दी थी। पिछले साल नौकरी मिलने तक जीवन बहुत कठिन था। लेकिन वह अब अतीत है। इस पुरस्कार के साथ, मैं अपनी ओलंपिक तैयारी पर ध्यान केंद्रित करना चाहती हूं और दुनिया के सामने अपनी योग्यता साबित करना चाहती हूं।"

2017 एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने वाली दिव्या ने महिलाओं की 68 किग्रा भार वर्ग में देश में अपना दबदबा कायम कर रखा है।

उन्होंने फरवरी में एशियाई चैंपियनशिप में राउंड रोबिन के आधार पर सभी चार मुकाबले जीते थे।

दिव्या ने आगामी एक सितंबर से शुरू होने वाली नेशनल कैम्प को लेकर कहा, "मैं लंबे समय से इसका इंतजार कर रही थी। नियमित तौर पर अभ्यास पर लौटने का यह एक अच्छा मौका होगा।"

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement