Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Chess World Cup: मैग्नस कार्लसन ने प्रज्ञानानंद को फाइनल में हराया, भारतीय ग्रैंडमास्टर का सपना टूटा

फिडे वर्ल्ड कप शतरंज टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में भारतीय ग्रैंडमास्टर रमेशबाबू प्रज्ञानानंद को वर्ल्ड नंबर 1 मैग्नस कार्लसन के हाथों हार का सामना करना पड़ा है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: August 24, 2023 17:39 IST
FIDE World Cup Final- India TV Hindi
Image Source : PTI FIDE World Cup Final

फिडे वर्ल्ड कप शतरंज टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला भारतीय चेस के ग्रैंडमास्टर रमेशबाबू प्रज्ञानानंद और मैग्नस कार्लसन के बीच खेला गया। इस मुकाबले में भारत के प्रज्ञानानंद को हार का सामना करना पड़ा है। इसी के साथ 18 साल के इस खिलाड़ी का सपना भी टूट गया। मंगलवार को इस मुकाबले की पहली बाजी खेली गई थी, जिसमें प्रज्ञानानंद ने दुनिया के नंबर 1 शतरंज खिलाड़ी मैग्नस कार्लसन को बराबरी पर रोका दिया था। वहीं बुधवार को खेले गए दूसरे राउंड का खेल भी बराबरी पर खत्म हुआ था, लेकिन गुरुवार को खेले गए टाई ब्रेकर राउंड में प्रज्ञानानंद को हार का सामना करना पड़ा। इस मैच को आप नीचे दिए गए लिंक पर देख सकते हैं।

R Praggnanandhaa vs Magnus Carlsen Live Match

कैसा रहा गेम का हाल

दो फॉर्मेट में तीन दिनों और चार बेहद तनावपूर्ण शतरंज के खेल के बाद, मैग्नस कार्लसन आखिरकार गुरुवार को अपने करियर में पहली बार FIDE वर्ल्ड कप जीतने में सफल रहे। फाइनल में भले ही भारत के प्रगनानंद को हार गए हो, लेकिन इससे पहले 18 वर्षीय इस युवा प्रतिभा ने उन्हें टाई-ब्रेकर तक खींच लिया था। जिसकी चर्चा हर तरफ की जा रही है। टाईब्रेकर के दूसरे गेम के बाद कार्लसन की जीत पक्की हो गई। दोनों खिलाड़ियों के बीच पहले गेम में 30 चाल चली गई, वहीं दूसरा गेम 10 चाल में ही खत्म हो गया। इन दोनों गेम को जीतकर कार्लसन ने यह मुकाबला जीता।

प्रज्ञानानंद ने बनाए कई कीर्तिमान

FIDE वर्ल्ड कप प्रज्ञानानंद के लिए काफी फायदेमंद रहा। उन्होंने कैंडिडेट्स टूर्नामेंट में भी अपना स्थान पक्का कर लिया है। 18 साल के प्रज्ञानानंद वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी रहे। फाइनल में जगह बनाने के बाद, प्रगनानंदा दिग्गज बॉबी फिशर और कार्लसन के बाद कैंडिडेट्स टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करने वाले तीसरे सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए।

यह भी पढ़ें

आयरलैंड में जीत के बाद जानें टीम इंडिया के आगे का शेड्यूल, इन देशों के खिलाफ होंगे मैच

वर्ल्ड एथलेक्टिस चैंपियनशिप 2023 में राम बाबू ने हासिल किया ये स्थान, इस खिलाड़ी ने जीता गोल्ड

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement