Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Davis Cup 2022: ग्रास कोर्ट पर तेज और निचली उछाल से भारत का डेनमार्क पर पलड़ा रहेगा भारी

भारत के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी युकी भांबरी ने टीम में वापसी की है जिससे मेजबान टीम को फायदा मिलेगा। घुटने की चोट के कारण पिछले चार साल वह बाहर रहे और भारत को उनकी कमी खूब खली।

Bhasha Reported by: Bhasha
Updated on: March 03, 2022 21:00 IST
Davis Cup 2022, India, Denmark, India vs Denmark, Tennis, sports- India TV Hindi
Image Source : GETTY Yuki Bhambri

Highlights

  • भारत की डेविस कप टीम डेनमार्क के खिलाफ प्लेआफ मुकाबले में प्रबल दावेदार के रूप में उतरेगी
  • भारत के लिये पहला एकल मुकाबला रामकुमार रामनाथन खेलेंगे

निचली उछाल और तेज ग्रासकोर्ट के कारण भारत की डेविस कप टीम डेनमार्क के खिलाफ शुक्रवार से शुरू होने वाले विश्व ग्रुप प्लेआफ मुकाबले में प्रबल दावेदार के रूप में उतरेगी। भारत के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी युकी भांबरी ने टीम में वापसी की है जिससे मेजबान टीम को फायदा मिलेगा। घुटने की चोट के कारण पिछले चार साल वह बाहर रहे और भारत को उनकी कमी खूब खली। 

भारत के लिये पहला एकल मुकाबला रामकुमार रामनाथन खेलेंगे जिनका सामना दुनिया के 824 नंबर के खिलाड़ी क्रिस्टियन सिग्सगार्ड से होगा। एटीपी टूर पर ग्रासकोर्ट का अनुभव होने के कारण रामकुमार को दिक्कत नहीं आनी चाहिये। युकी का सामना 305वीं रैंकिंग वाले मिकाले टोर्पेगार्ड से होगा। होल्गर रूने (88वीं रैंकिंग) के नाम वापिस नहीं लेने पर भारत के लिये दिक्कत हो सकती थी। 

यह भी पढ़ें- Ranji Trophy 2021-22: देवदत्त पडिक्कल के नाबाद 161 रन की शतकीय पारी से कर्नाटक की दमदार शुरूआत

रैंकिंग के आधार पर भारतीय टीम मजबूत है लेकिन डेविस कप में खिलाड़ी अप्रत्याशित प्रदर्शन कर सकते हैं लिहाजा सब कुछ मैच के दिन पर निर्भर करेगा। भारतीय कप्तान रोहित राजपाल ने कहा ,‘‘ इस कोर्ट पर उछाल नीची रहेगी। हम ग्रासकोर्ट विशेषज्ञों और स्थानीय मालियों से बात करके जानने की कोशिश करेंगे कि कितनी रोलिंग की जरूरत है। उम्मीद है कि हम इस पर अच्छा खेल सकेंगे।’’ 

नीची उछाल होने के कारण ही प्रजनेश गुणेश्वरन की जगह युकी को एकल में उतारने का फैसला किया गया क्योंकि यह उनके अनुकूल कोर्ट है। रोहन बोपन्ना और रामकुमार साथ खेलते हैं लेकिन भारतीय कप्तान ने युगल में बोपन्ना के साथ दिविज शरण को चुना। उन्होंने कहा कि तीन मैच खिलाकर वह रामकुमार पर शारीरिक और मानसिक दबाव नहीं बनाना चाहते। 

यह भी पढ़ें- IND v SL: मेंडिस की फिटनेस पर आया बड़ा अपडेट, डिकवेला 1 साल बाद श्रीलंका टीम से जुड़ने के लिए तैयार

बोपन्ना ने कहा कि बीस साल से सर्किट पर खेलने के बाद अब उन्हें फर्क नहीं पड़ता कि उनके साथ बायें हाथ का जोड़ीदार है या दाहिने हाथ का। उन्होंने कहा ,‘‘ मेरा फोकस अपने प्रदर्शन पर है। बीस साल के कैरियर में इतने जोड़ीदार बदले हैं कि अब फर्क नहीं पड़ता। अपने आप तालमेल बन जाता है।’’ भारत विश्व ग्रुप वन के पहले दौर में फिनलैंड से हारने के बाद प्लेआफ में पहुंचा जबकि डेनमार्क मोरक्को को विश्व ग्रुप टू मुकाबले में हराकर यहां पहुंचा है। भारत और डेनमार्क 1984 के बाद पहली बार खेल रहे हैं। उस समय भारत ने डेनमार्क को 3.2 से हराया था। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement