Monday, April 29, 2024
Advertisement

डायमंड लीग में नीरज चोपड़ा ने जीता सिल्वर मेडल, लॉन्ग जंप में श्रीशंकर को मिला ये स्थान

डायमंड लीग में नीरज चोपड़ा ने दूसरे स्थान पर रहते हुए सिल्वर मेडल हासिल कर लिया। पिछले कुछ समय से नीरज शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Updated on: September 01, 2023 21:58 IST
Neeraj Chopra - India TV Hindi
Image Source : PTI Neeraj Chopra

ओलंपिक और वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड जीतने वाले नीरज चोपड़ा ज्यूरिख में डायमंड लीग में दूसरे स्थान पर रहे। वह मामूली अंतर से पहले नंबर पर आने से चूक गए। डायमंड लीग में नीरज अपनी सर्वश्रेष्ठ लय में नजर नहीं आए। लॉन्ग जंप में हिस्सा लेने वाले मुरली श्रीशंकर 7.99 मीटर के साथ 5वें नंबर पर रहे। लेकिन दोनों खिलाड़ी डामयंड लीग फाइनल्स के लिए क्वालीफाई करने में सफल रहे। 

दूसरे नंबर पर रहे नीरज चोपड़ा

डायमंड लीग जैवलिन थ्रो इवेंट में नीरज चोपड़ा ने 85.71 मीटर का बेस्ट थ्रो किया, जबकि वर्ल्ड चैंपियनशिप में तीसरे नंबर पर रहने वाले चेक रिपब्लिक के याकूब वाल्देच 85.86 मीटर के थ्रो के साथ इस बार टॉप पर रहे। वह इस टूर्नामेंट का 2016 और 2017 में गोल्ड मेडल जीत चुके हैं। नीरज के तीन थ्रो फाउल हो गए थे, लेकिन बाकी तीन थ्रो उनके 80 मीटर से ज्यादा के रहे। उन्होंने 80.79 मी, 85.22 मी और 85.71 मी के थ्रो फेंके। वह दूसरे नंबर पर  रहे। 

वर्ल्ड चैंपियनशिप में जीता था गोल्ड 

नीरज चोपड़ा ने 80.79 मीटर के साथ अच्छी शुरुआत की थी, जिसने उन्हें दूसरे नंबर पर ला दिया था, लेकिन इसके बाद अगले दो थ्रो में वह फाउल कर बैठे, जिससे ह आधे चरण में पांचवें स्थान पर खिसक गए जब जर्मनी के जूलियन वेबर आगे चल रहे थे। फिर उन्होंने धमाकेदार वापसी करते हुए चौथे थ्रो 85.22 मीटर का फेंका। वहीं, पांचवां थ्रो वह फाउल कर बैठे। इसके बाद उन्होंने छठा थ्रो 85.71 मीटर का फेंका। 

नीरज चोपड़ा इससे पहले तीन सीजन में अजेय थे। उन्होंने तीन मुकाबलों में 23 अंकों के साथ 17 सितंबर को अमेरिका के डायमंड लीग फाइनल्स के लिए क्वालीफाई कर लिया। उन्होंने पिछले साल डायमंड लीग ट्रॉफी अपने नाम की थी। बुडापेस्ट में विश्व चैंपियनशिप में 88.17 मीटर के थ्रो के साथ ऐतिहासिक स्वर्ण जीतने से पहले उन्होंने दोहा (5 मई) और लॉजेन (30 जून) में डायमंड लीग मीटिंग जीती थीं।  यहां प्री-इवेंट प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान चोपड़ा ने कहा था कि विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण जीतने के बाद वह अपने कंधे और पीठ पर थोड़ा दर्द महसूस कर रहे थे। मई-जून में ट्रेनिंग के दौरान कमर में खिंचाव के कारण वह शोपीस इवेंट के दौरान 100 प्रतिशत फिट नहीं थे।

पांचवें स्थान पर श्रीशंकर

पुरुषों की लंबी कूद में मुरली श्रीशंकर पहले राउंड में 7.99 मीटर की छलांग लगाकर पांचवें स्थान पर रहे। श्रीशंकर बुडापेस्ट में हाल में ही समाप्त हुई वर्ल्ड चैंपियनशिप में फाइनल के लिए क्वलीफाई करने में असफल रहे थे। डायमंड लीग में उन्होंने धमाकेदार प्रदर्शन किया, लेकिन धीरे-धीरे पर वह टॉप-3 से बाहर हो गए।  क्योंकि वह अपने पहले दौर की छलांग में सुधार नहीं कर सके। तीसरे राउंड के अंत तक वह तीसरे स्थान पर थे लेकिन चौथे राउंड में पांचवें स्थान पर खिसक गए और अंत तक वहीं रहे। ओलंपिक और विश्व चैंपियन ग्रीस के मिल्टियाडिस टेंटोग्लू ने छठे और अंतिम राउंड में 8.20 मीटर की छलांग लगाकर गोल्ड मेडल जीता। 

यह भी पढ़ें: 

भारत-पाकिस्तान मैच से पहले फैंस के लिए आई बुरी खबर, जानें कितनी देर होगी बारिश

श्रीलंका ने बांग्लादेश को रौंदा, CSK के इस खिलाड़ी ने जिताया मैच

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement