Thursday, May 02, 2024
Advertisement

किसने जीता गोल्डन बूट, किसको मिला गोल्डन बॉल? यहां देखिए फीफा वर्ल्ड कप 2022 की पूरी अवॉर्ड लिस्ट

यहां देखिए फीफा वर्ल्ड कप 2022 की पूरी अवॉर्ड लिस्ट

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Updated on: December 19, 2022 13:23 IST
FIFA World Cup 2022 Award List- India TV Hindi
Image Source : GETTY FIFA World Cup 2022 Award List

FIFA World Cup Final: फीफा वर्ल्ड कप 2022 के फाइनल में फ्रांस को हराकर अर्जेंटीना ने अपना तीसरा विश्व कप खिताब जीता। मैच 3-3 से बराबरी पर रहने के बाद मुकाबला पेनल्टीज में पहुंचा था। यहां अर्जेंटीना ने 4-2 से बाजी मार ली। वर्ल्ड कप खत्म होने के बाद खिलाड़ियों को तमाम अवॉर्ड्स भी दिए गए, जिसकी पूरी लिस्ट आप यहां देख सकते हैं।

गोल्डन बूट अवॉर्ड

यह पुरस्कार सबसे अधिक गोल करने वाले खिलाड़ी को दिया जाता है।

गोल्डन बूट की दौड़ हमेशा की तरह रोमांचक थी क्योंकि फाइनल से पहले शीर्ष दो खिलाड़ी फ्रांस और अर्जेंटीना के स्टार खिलाड़ी थे। अर्जेंटीना के लियोनेल मेसी और फ्रांस के कीलियन एम्बाप्पे के बीच जंग थी और दोनों ने फाइनल से पहले 5 गोल किए थे।

विजेता: कीलियन एम्बाप्पे

मेसी ने फाइनल में दो गोल किए, लेकिन एम्बाप्पे टूर्नामेंट के इतिहास में फाइनल में हैट्रिक लगाने वाले दूसरे खिलाड़ी बने और सबसे अधिक गोल करने वाले खिलाड़ी और गोल्डन बूट विजेता बने।

मेसी के गोलों की अंतिम संख्या: 7

एम्बाप्पे के गोलों की अंतिम संख्या: 8

गोल्डन ग्लव अवार्ड

गोल्डन ग्लव पुरस्कार टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर को दिया जाता है। कुछ शानदार गोलकीपर रहे हैं, जिन्होंने अपनी टीमों को जीत के लिए निर्देशित किया है।

इस खिताब की रेस में मोरक्को के यासिन बाउनो, क्रोएशिया के डोमिनिक लिवाकोविच और अर्जेंटीना के एमिलियानो मार्टिनेज थे।

विजेता: एमिलियानो मार्टिनेज

अर्जेंटीना के 30 वर्षीय एमिलियानो मार्टिनेज दो पेनल्टी शूटआउट का हिस्सा रहे। पहले उन्होंने क्वार्टर फाइनल में नीदरलैंड और फिर फाइनल में फ्रांस के खिलाफ कमाल का प्रदर्शन किया। उन्होंने फ्रांस के खिलाफ पेनल्टी पर अर्जेंटीना की 4-2 से जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और पुरस्कार जीता।

गोल्डन बॉल पुरस्कार

गोल्डन बॉल पुरस्कार टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी को जाता है। ऐसे कई खिलाड़ी रहे, जिन्होंने टूर्नामेंट में कमाल का प्रदर्शन किया।

इस पुरस्कार को जीतने के लिए जो खिलाड़ी दावेदार थे, वे थे लियोनेल मेसी, कीलियन एम्बाप्पे और यासिन बाउनोउ।

विजेता: लियोनेल मेसी

अर्जेंटीना के कप्तान अपने टारगेट्स के साथ शानदार रहे। उन्होंने मेक्सिको के खिलाफ करो या मरो के ग्रुप गेम में स्कोर किया। 35 वर्षीय खिलाड़ी सभी फीफा विश्व कप में अर्जेंटीना के प्रमुख गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए, जब उन्होंने टूर्नामेंट के चल रहे संस्करण में अपना 11वां गोल करने के बाद गेब्रियल बतिस्तुता को पीछे छोड़ा।

गोल्डन बॉल पाकर मेसी दो बार अवॉर्ड पाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement