Monday, April 29, 2024
Advertisement

History of Wimbledon: 145 सालों में कितना बदला ये टूर्नामेंट? जानिए विम्बलडन का पूरा इतिहास

दुनिया का सबसे पुराना टेनिस टूर्नामेंट, विम्बलडन 145 साल से लंदन में खेला जा रहा है। 

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra
Published on: July 06, 2022 10:17 IST
Wimbledon logo and trophies- India TV Hindi
Image Source : GETTY Wimbledon logo and trophies

Highlights

  • विम्बलडन का 145 साल पुराना इतिहास
  • 1877 से खेला जा रहा है विम्बलडन चैंपियनशिप्स
  • विम्बलडन ओपन एरा में फेडरर टॉप पर कायम

विम्बलडन चैंपियनशिप विश्व का सबसे पुराना टेनिस टूर्नामेंट है। इसे टेनिस जगत का सबसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट माना जाता है। विम्बलडन ऑल इंग्लैंड क्लब, लंदन में 1877 से खेला जा रहा है। इस टूर्नामेंट में महिलाओं की भागीदारी 1884 में शुरू हुई। साल में होने वाले चार ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट में विम्बलडन ग्रास कोर्ट पर खेला जाने वाला एकमात्र टूर्नामेंट है जिसे क्लासिक टेनिस कोर्ट माना जाता है। साल में खेले जाने वाले अन्य तीन ग्रैंड स्लैम हैं ऑस्ट्रेलियन ओपन, फ्रेंच ओपन और यूएस ओपन। विम्बलडन इकलौता टूर्नामेंट है जहां रात में मैच आयोजित नहीं होते। यह टूर्नामेंट आमतौर जून के अंतिम हफ्ते या जुलाई के पहले हफ्ते में शुरू होता है। 2022 में इसका 135वां एडिशन खेला जा रहा है।

विम्बलडन की अनोखी परंपरा

विम्बलडन अपने ड्रेस कोड की परंपरा का सख्ती से पालन करता है। यहां तमाम खिलाड़ी और इससे जुड़े अधिकारियों को पूरे सफेद कपड़ों और जूतों में ही शामिल होने की इजाजत दी जाती है। पारंपरिक रूप से टूर्नामेंट के दौरान यहां स्ट्रॉबेरी और क्रीम खाया जाता है। 2017 में टूर्नामेंट के दौरान 34,000 किलोग्राम स्ट्रॉबेरी और 10,000 लीटर क्रीम की खपत हुई थी।    

इस टूर्नामेंट की एक और खासियत कोर्ट पर रोलैक्स के अलावा किसी दूसरे स्पॉन्सर के प्रचार की गैर-मौजूदगी है। रोलैक्स मैच के दौरान टाइम से जुड़ी तकनीक को संभालती है। इसके अलावा ब्रांड के तौर पर कोर्ट पर रॉबिन्सन्स पानी की बोतलें नजर आती हैं।

अब तक सिर्फ दो बार रद्द हुआ टूर्नामेंट

साल 2020 में कोविड-19 महामारी के कारण विम्बलडन टूर्नामेंट को रद्द करना पड़ा था। दूसरे विश्व युद्ध के बाद ये पहला मौका था जब इसका आयोजन नहीं हो सका था।

ट्रॉफी और प्राइज मनी

जेंटलमेंस सिंगल्स टैंपियन को चांदी का कप दिया जाता है, जिसकी ऊंचाई 18.5 इंच और व्यास 7.5 इंच होता है। यह ट्रॉफी 1877 से दी जा रही है जिस पर लिखा होता है “ऑल इंग्लैंड लॉन टेनिस क्लब सिंगल हैंडेड चैंपियनशिप ऑफ द वर्ल्ड”। इस टूर्नामेंट की ऑरिजिनल ट्रॉफी को ऑल इंग्लैंड क्लब के म्यूजियम में रखा गया है। विजेता को इस कप का रेप्लिका दिया जाता है जिस पर पिछले हर साल के विजेताओं का नाम अंकित होता है।

लेडिज सिंगल्स चैंपियन को चांदी की थाली दी जाती है जिसे “वीनस रोजवाटर डिश” कहा जाता है। इस डिश की ऑरिजिनल प्रति ऑल इंग्लैंड क्लब के पास रहती है, विजेताओं को ट्रॉफी का रेप्लिका दिया जाता है।

इस टूर्नामेंट में प्राइज मनी देने की शुरुआत 1968 से हुई। पहली बार सिंगल्स खिताब जीतने वाले पुरुष विजेता को 2,000 पॉण्ड स्टर्लिंग और महिला विजेता को 750 पॉण्ड स्टर्लिंग बतौर प्राइज मनी दिया गया था। वहीं, 2022 में ये रकम बढ़कर 20,00,000 पॉण्ड स्टर्लिंग हो चुका है।

विम्बलडन के सबसे बड़े पुरुष चैंपियंस

साल 1968 में ओपन एरा के शुरू होने से पहले सबसे ज्यादा सात खिताब ब्रिटेन के विलियम रेनशॉ ने जीते थे। ओपन एरा में विम्बलडन के सबसे बड़े चैंपियन रोजर फेडरर हैं। वे आठ बार इस टाइटल को अपने नाम कर चुके हैं।

ओपन एरा के सबसे बड़े चैंपियंस में पेस शामिल

विम्बलडन ओपन एरा में सर्वाधिक मिक्स्ड डबल्स टाइटल जीतने वालों में भारत के लिएंडर पेस का भी नाम शामिल है। पेस ने 1999 से 2015 के बीच चार बार इस खिताब को अपने नाम किया।

विम्बलडन की सबसे बड़ी महिला चैंपियंस

ओपन एरा से पहले विम्बलडन चैंपियनशिप में सर्वाधिक आठ बार लेडिज सिंगल्स टाइटल अमेरिका की हेलेन विल्स ने जीता। ओपन एरा में सबसे ज्यादा नौ बार इस खिताब को मार्टिना नवरातिलोवा ने अपने नाम किया।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement