Monday, April 29, 2024
Advertisement

World Athletics Championships : नीरज चोपड़ा और रोहित यादव के बाद एक और भारतीय खिलाड़ी फाइनल में पहुंचा

World Athletics Championships : एथलीट एल्डहोस पॉल (Eldhose Paul) ने भी फाइनल में जगह बना ली है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: July 22, 2022 12:28 IST
Eldhose Paul- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Eldhose Paul

Highlights

  • नीरज चोपड़ा और रोहित यादव ने भाला फेंक के फाइनल में जगह की पक्की
  • ​ट्रिपल जंप में एथलीट एल्डहोस पॉल भी फाइनल में पहुंचने में हुए कामयाब
  • रविवार को होगा फाइनल मुकाबला, भारत को कई पदक मिलने की उम्मीद

World Athletics Championships : विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप 2022 के लिए शुक्रवार का दिन भारत के लिए बहुत खास रहा। भाला फेंकने वाले ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा और रोहित यादव ने रविवार को खेले जाने वाले फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है। पहले नीरज चोपड़ा ने फाइनल के लिए क्वालीफाई किया और इसके बाद रोहित यादव ने भी 11वें नंबर पर रहते हुए फाइनल में जगह बना ली। वहीं दूसरी ओर एक अन्य एथलीट का भारत के लिए इतिहास लिखने का काम किया। एथलीट एल्डहोस पॉल ने भी फाइनल में जगह बना ली है। कुल 12 एथलीट को फाइनल में जाना था और एल्डहोस पॉल ने 12वें स्थान पर ही रहे। वे फाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी भी बन गए हैं।

भारत के एल्डहोस पॉल भी फाइनल में पहुंचे

एल्डहोस पॉल को ग्रुप ए में रखा गया था। उन्होंने इस साल की शुरुआत में फेडरेशन कप में 16.99 मीटर की अपनी सर्वश्रेष्ठ छलांग दर्ज की। एल्डहोस पॉल के अलावा दो अन्य भारतीय जो इस प्रतियोगिता का हिस्सा हैं, ग्रुप ए में प्रवीण चित्रवेल और ग्रुप बी में अब्दुल्ला अबूबकर हैं, लेकिन वे फाइनल में जगह नहीं बना सके। चित्रवेल ने 16.49 मीटर की सर्वश्रेष्ठ छलांग दर्ज की और 17वें स्थान पर रहे और दूसरी ओर अब्दुल्ला अबूबकर 16.45 मीटर में कामयाब हुए और 28 प्रतियोगियों में से 19वें स्थान पर रहे। यह कहा जा सकता है कि चित्रावेल के रूप में खराब प्रदर्शन करने वाले इन दोनों एथलीटों का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ 17.18 मीटर है जो उन्होंने चेन्नई में राष्ट्रीय अंतर राज्य सीनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में हासिल किया था और अब्दुल्ला अबूबकर का सर्वश्रेष्ठ 17.19 मीटर है, जिसे उन्होंने भुवनेश्वर में इंडियन ग्रां प्री में पंजीकृत किया था।

एल्डहोस पॉल भी टॉप 12 एथलीट में हो गए शामिल
टोक्यो ओलंपिक 2021 के विजेता पेड्रो पिचार्डो ने 17.16 मीटर प्रयास के साथ क्वालीफिकेशन लिस्ट में नंबर एक पर रहे। ट्रिपल जंप फाइनल के लिए क्वालीफाइंग मार्क 17.05 मीटर या कम से कम 12 सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वालों पर निर्धारित किया गया था। यही कारण रहा कि भारत के एल्डहोस पॉल ने फाइनल में एंट्री कर ली है। भारत के लिए अब एक और पदक आता हुआ दिख सकता है। हालांकि इसके लिए एक दिन का इंतजार करना होगा। एल्डहोस पॉल और रोहित यादव पदक लाते हैं या नहीं, ये कहना मुश्किल है, लेकिन नीरज चोपड़ा से सबसे ज्यादा उम्मीदें होंगी। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement