Thursday, May 02, 2024
Advertisement

BSNL 4G सेवा को लेकर आया बड़ा अपडेट, इस महीने होगी शुरुआत, पूरे देश में मिलेगी कवरेज

BSNL 4G Launch: बीएसएनएल 4जी दिसंबर तक लॉन्च हो सकता है। इसकी शुरुआत पंजाब से होगी और जून 2024 तक पूरे भारत में बीएसएनएल 4जी की सर्विस मिलेगी।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Updated on: October 28, 2023 16:35 IST
BSNL 4G Launch Date- India TV Hindi
Image Source : FILE BSNL 4G Launch Date

सरकारी कंपनी बीएनएनएल की 4G सेवा शुरू होने को लेकर एक बड़ा अपडेट आया है। कंपनी के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक पी के पुरवार की ओर से एक बयान दिया गया है, जिसमें कहा गया कि कंपनी की इस वर्ष दिसंबर में 4G सेवा सेवा की शुरुआत करने की योजना है। कंपनी शुरुआत  में छोटे स्तर पर 4G सेवा आरंभ करेगी। इसके बाद अगले छह महीने में पूरे राष्ट्रीय स्तर पर बीएनएनएल की 4G सेवा का लाभ लिया जा सकेगा। 

'इंडिया मोबाइल कांग्रेस' में समाचार एजेंसी पीटीआई से बातचीत करते हुए पुरवार ने कहा कि  इस साल दिसंबर में 4G सेवा की शुरुआत की योजना है। छोटे स्तर पर शुरुआत करने के बाद कंपनी इसे राष्ट्रीय स्तर पर अगले साल जून तक लागू कर देगी। बता दें, देश में बीएसएनएल की 4 जी सेवाओं का इंतजार काफी लंबे समय से किया जा रहा है।

पंजाब से होगी शुरुआत 

पुरवार ने कहा कि बीएसएनएल 4G सेवा दिसंबर में पंजाब में शुरू होने के लिए तैयार है। हमने 200 जगहों पर इस नेटवर्क के लिए जरूरी कदम पहले ही उठा लिए हैं। हम पंजाब में इस तरह की 3,000 जगहें स्थापित करने की प्रक्रिया में हैं। बीएसएनएल अपना नेटवर्क प्रति महीने की दर से बढ़ाकर धीरे-धीरे इसे 15,000 जगह तक ले जाएगी। हमारा लक्ष्य 4जी सेवा को अगले साल जून तक पूरी तरह लागू करने का है। 

5G भी पेश करेगी कंपनी 

निजी कंपनियों की तरह बीएसएनएल भी 5G सेवाओं को लेकर काम कर रहा है। पुरवार ने बातचीत के दौरान कहा कि जून के बाद बीएसएनएल का फोकस 5जी सेवाओं पर होगा। उसके बाद कंपनी इसे लॉन्च करने की तैयारी करेगी। कंपनी के पास 5G नेटवर्क के लिए पर्याप्त स्पेक्ट्रम उपलब्ध हैं।

19,000 करोड़ के ऑर्डर दे चुकी है बीएसएनल 

सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) कंपनी टीसीएस और सार्वजनिक क्षेत्र की आईटीआई को बीएसएनएल से 19,000 करोड़ रुपये के ऑर्डर मिले हैं जिसके तहत 5G सेवाओं में बदली जा सकने लायक 4जी नेटवर्क स्थापित करने हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement