Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

घर में AC लगा है तो अभी चेक कर लें ये चीज, नहीं तो लग सकता है भारी जुर्माना

अगर आप इस गर्मी घर में लगे एसी को चलाने की तैयारी कर रहे हैं या फिर नया एसी लेने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपके लिए ये खबर काम की है। एसी चलाने से पहले आपको अपने बिजली मीटर के बारे में कुछ जरूरी जानकारी ले लेना चाहिए नहीं तो बिजली विभाग आप पर भारी जुर्माना लगा सकता है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: April 06, 2024 18:08 IST
electricity consumption of AC, AC electricity bill, AC energy efficiency- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो एसी लगाने से पहले अपने बिजली कनेक्शन के बारे में जानकारी जरूर ले लें।

Air Conditioner Tips and Tricks: गर्मी के दिन आते ही एयर कंडीशनर (Air Conditioner) की डिमांड तेजी से बढ़ जाती है। भीषण गर्मी से राहत देने में जितना एसी कारगर है उतना कोई और चीज नहीं। तपती गर्मी में हर कोई एयर कंडीशनर की ठंडी हवा में रहना चाहता है यही वजह है कि लोगों ने महीनों से बंद पड़े एसी को फिर से शुरू कर दिया है। अगर आप भी अपने घर में एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके बहुत काम आने वाली है। अगर आप एसी चलाने की सोच रहे हैं तो आपको इस खबर को पूरा पढ़ना चाहिए। 

एसी की कूल कूल हवा हमें राहत तो देती है लेकिन इसके साथ ही यह हमें कई बार कई तरह की टेंशन भी देने लगती है। अगर आप घर में एसी चलाते हैं या फिर इस गर्मी नया एसी लेने वाले हैं तो आपको एक बात पर जरूर गौर करना चाहिए वरना आपको भारी भरकम जुर्माना देना पड़ सकता है। 

AC चलाने के लिए जरूरी है ये नियम

दरअसल अगर आप घर में एयर कंडीशनर चलाते है तो इसके लिए बिजली विभाग की तरफ से कुछ नियम है और अगर आप उन नियमों को फॉलो नहीं करते तो विभाग की तरफ से आप पर तगड़ा जुर्माना लगाया जा सकता है। अगर आपके घर में एयर कंडीशनर लगा हुआ है तो आपके पास कम से कम 3 किलोवाट का बिजली कनेक्शन होना जरूरी है। 

बिजली विभाग कर सकती है कार्रवाई

आपको बता दें कि गर्मी के मौसम में एयर कंडीशनर, कूलर, फ्रिज जैसे कई सारे उपकरणों का जमकर इस्तेमाल किया जाता है। इसकी वजह से ओवरलोडिंग काफी बढ़ जाती है। इतना ही नहीं गर्मी के दिनों में बिजली चोरी के मामले भी तेजी से सामने आते हैं। ऐसे में बिजली विभाग के कर्मचारी गली गली औचक निरीक्षण पर निकल जाते हैं। अगर आपके घर में एयर कंडीशनर लगा हुआ है तो आपके बिजली मीटर की चेकिंग हो सकती है। 

बता दें कि अगर आपके घर में डेढ़ टन या फिर इससे अधिक का एक एसी लगा हुआ है तो कम से कम 3 किलोवाट का बिजली कनेक्शन होना चाहिए। इसके साथ अगर आपके घर में 2 या फिर इससे ज्यादा एसी इस्तेमाल होते हैं तो कम से कम 5 किलोवाट का बिजली कनेक्शन होना जरूरी है। अगर आप एसी चलाते हैं और आपने बिजली कनेक्शन के बारे में पता नहीं किया है तो आज ही यह काम कर लें, वरना आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। 

यह भी पढ़ें- Airtel ने दूर कर दी सबकी हेकड़ी, सस्ते प्लान में मिल रही है पूरे 365 दिन की वैलिडिटी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement