Wednesday, July 10, 2024
Advertisement

AC की तरह घर में रखे फ्रिज में भी लग सकती है आग, भूलकर भी न करें ये गलतियां

AC की तरह घर में रखे फ्रिज में भी आग लग सकती है। ऐसे में आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, नहीं तो आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: June 18, 2024 15:03 IST
Refrigerator Fire- India TV Hindi
Image Source : FILE Refrigerator Fire

भारत में पिछले कुछ सप्ताह से जबरदस्त हीटवेव चल रहा है। इस हीटवेव की वजह से आग लगने की कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं। हाल ही में नोएडा से लेकर गाजियाबाद तक कई जगह AC ब्लास्ट होने की घटनाएं सामने आ चुकी हैं। AC या अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों में ब्लास्ट होने की वजह से आग लगने और पूरे घर के स्वाहा होने की खबरें सामने आई हैं। AC की तरह ही घर में इस्तेमाल किए जाने वाले फ्रिज में भी आग लग सकता है। ऐसे में गर्मी के दिनों में हमें फ्रिज यूज करते समय कई तरह की सावधानियां बरतने की जरूरत है।

ओवरहीटिंग

AC हो या फ्रिज या फिर कोई अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण, उनमें आग लगने की मुख्य वजह ओवरहीटिंग होना है। फ्रिज से निकलने वाली गर्मी की वजह से उसमें आग लगने की संभावना हो सकती है। ऐसे में आपको फ्रिज को ऐसी जगह रखनी चाहिए, जहां उसे ठंडा होने के लिए हवा लग सके। कॉम्पैक्ट जगह होने की वजह से फ्रिज की बॉडी को सही तरीके से ठंडा होने के लिए हवा नहीं मिलता है, जिसकी वजह से वह ओवरहीट हो सकता है और उसमें आग लग सकती है।

वोल्टेज फल्क्चुएशन

गर्मी के दिनों में बिजली की डिमांड ज्यादा होती है। ऐसे में वॉल्टेज फल्क्चुएशन का भी सामना करना पड़ता है। ऐसी स्थिति में फ्रिज को आग लगने से बचाने के लिए हाई वोल्टेज स्टेब्लाइजर का उपयोग करें। स्टेब्लाइजर आपको फ्रिज या अन्य उपकरणों में वॉल्टेज फ्लक्चुएशन यानी उतार-चढ़ाव को रोकता है।

रेगुलर मेंटेनेंस

AC की तरह आपको फ्रिज की भी रेगुलर मेंटेनेंस करानी चाहिए। फ्रिज में भी कंप्रेसर लगा होता है, जिसमें लीकेज या फिर ओवरहीटिंग की समस्या हो सकती है। रेगुलर मेंटेनेंस से फ्रिज के कंप्रेसर या अन्य उपकरण जैसे कि फिल्टर, वेंट आदि साफ हो जाते हैं और फ्रिज के कंप्रेसर पर लोड नहीं पड़ता है और वह बलास्ट नहीं होता है।

डिफ्रॉस्ट करें

फ्रिज में आपको एक डिफ्रॉस्ट बटन मिलता है, जिसे समय-समय पर यूज करके फ्रिज में जमने वाले बर्फ को साफ किया जाता है। ऐसा करने से फ्रिज की लाइफ सही रहती है और फ्रिजर भी खराब नहीं होता है। 

वेंटिलेशन

आप अपने घरों के किचन में फ्रिज को ऐसी जगह रखें जहां उसे उचित वेंटिलेशन मिलती रहे। ऐसा नहीं होने पर फ्रिज की बाहरी सतह ठंडी नहीं होगी और उसमें आग लगने का खतरा रहेगा। गर्मी के दिनों में आप चाहें तो फ्रिज को पंखे से हवा करके ठंडा भी कर सकते हैं। फ्रिज के कंप्रेसर में ज्वलनशील गैस भरी होती है, जो ज्यादा गर्म होने पर आग पकड़ सकती है।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement