Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Qualcomm ने लॉन्च किया AI सपोर्ट वाला एक और तगड़ा प्रोसेसर, Realme के इस फोन में होगा यूज!

Qualcomm Snapdragon 8s Gen 3 Launched: क्वालकॉम ने एक और AI फीचर वाले फ्लैगशिप प्रोसेसर को लॉन्च किया है। इस प्रोसेसर के साथ इस महीने पहला स्मार्टफोन मार्केट में लॉन्च हो सकता है। अक्टूबर 2023 में लॉन्च हुए Snapdragon 8 Gen 3 की तरह ही यह प्रोसेसर भी जबरदस्त परफॉर्मेंस के साथ आता है।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: March 18, 2024 12:53 IST
 Qualcomm Snapdragon 8s Gen 3- India TV Hindi
Image Source : FILE Qualcomm Snapdragon 8s Gen 3 Launched

Qualcomm ने AI फीचर वाला एक और फ्लैगशिप प्रोसेसर लॉन्च किया है। क्वालकॉम का यह प्रोसेसर Snapdragon 8s Gen 3 के नाम से आया है। यह भी Snapdragon 8 Gen 3 की तरह 4nm प्रोसेसेसिंग टेक्नोलॉजी पर काम करता है। इसके अलावा इसमें हाई स्पीड जेनरेटिव AI कैपेबिलिटीज का सपोर्ट मिलेगा। क्वालकॉम का यह प्रोसेसर इस साल लॉन्च होने वाले अपकमिंग फ्लैगशिप स्मार्टफोन में मिल सकता है।

Qualcomm ने कंफर्म किया है कि इस प्रोसेसर को Honor, iQOO, Redmi, Realme और Xiaomi के अपकमिंग स्मार्टफोन में इस्तेमाल किया जाएगा। साथ ही, कंपनी ने यह भी बताया कि इस प्रोसेसर के साथ पहला फोन इस महीने के आखिर तक लॉन्च किया जा सकता है। हालांकि, क्वालकॉम ने फोन का नाम और उसके स्पेसिफिकेशन्स की जानकारी शेयर नहीं की है।

Snapdragon 8s Gen 3 के फीचर्स

यह प्रोसेसर 4nm ऑक्टा-कोर प्रोसेसिंग टेक्नोलॉजी पर काम करता है, जिसका प्राइमरी कोर (Cortex-X4) 3.0 GHz की टॉप क्लॉक स्पीड प्रदान करता है। वहीं, इसके चार कोर में 2.8 GHz की क्लॉक स्पीड और बचे हुए तीन कोर में 2.0 GHz की क्लॉक स्पीड मिलेगी। यह Adreno GPU के साथ आता है, जिसमें HDR गेमिंग का सपोर्ट मिलेगा। साथ ही, यह 24GB LPDDR5x RAM और 4200MHz तक UFS 4.0 स्टोरेज फीचर को सपोर्ट कर सकता है।

 Qualcomm Snapdragon 8s Gen 3

Image Source : QUALCOMM
Qualcomm Snapdragon 8s Gen 3

इसके AI क्षमताओं की बात करें तो यह चिप AI मॉडल्स के 10 बिलियन पैरामीटर को सपोर्ट करता है। इसके अलावा इसमें 30 लार्ज लैंग्वेज मॉडल (LLM) और ऑन-डिवाइस AI असिस्टेंट का सपोर्ट भी मिलता है। यह फ्लैगशिप प्रोसेसर 4K और QHD+ कावालिटी के डिस्प्ले और 144Hz रिफ्रेश रेट को सपोर्ट करता है। इसमें 200MP तक के इमेज कैप्चर करने की क्षमता है।

Realme GT Neo 6 में होगा यूज!

इस महीने लॉन्च होने वाले GT Neo 6 सीरीज के स्टैंडर्ड मॉडल में इस प्रोसेसर का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस सीरीज में दो फोन GT Neo 6 और GT Neo 6 SE लॉन्च होंगे। रियलमी की इस सीरीज का SE वाला मॉडल Snapdragon 7+ Gen 3 प्रोसेसर के साथ लॉन्च होगा।

यह भी पढ़ें - IPL 2024 के लिए Jio की तैयारी, इन दो रिचार्ज प्लान में बिना लिमिट के मिलेगा भरपूर डेटा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement