Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Snapchat लाया कमाल का फीचर, झट से पहचान जाएंगे AI जेनरेटेड कॉन्टेंट

Snapchat ने AI द्वारा जेनरेटेड कॉन्टेंट की पहचान के लिए नया फीचर रोल आउट किया है। स्नैपचैट का यह फीचर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फैलाए जाने वाले डीपफेक कॉन्टेंट को रोकने में मदद करेगा।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Published on: April 18, 2024 23:19 IST
Snapchat- India TV Hindi
Image Source : FILE Snapchat में आया कमाल का फीचर

Snapchat ने AI जेनरेटेड कॉन्टेंट की पहचान करने के लिए कमाल का फीचर जोड़ा है। फोटो और वीडियो शेयरिंग करने वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर AI द्वारा क्रिएट किए जाने वाले कॉन्टेंट को यूजर्स आसानी से पहचान कर सकेंगे। AI जेनरेटेड डीपफेक वीडियो और फोटो के जरिए अफवाह फैलाने वाले कई कॉन्टेंट सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर किए गए हैं। AI जेनरेटेड डीपफेक कॉन्टेंट इतने रियल लगते हैं, कि आम यूजर के लिए इसे पहचान पाना मुश्किल होता है।

झट से पहचान पाएंगे AI वाले कॉन्टेंट

स्नैपचैट का यह फीचर AI द्वारा क्रिएट किए गए कॉन्टेंट पर एक खास वाटरमार्क अंकित कर देगा। इस वाटरमार्क के जरिए यूजर्स पहचान कर पाएंगे कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपलोड किए गए फोटो और वीडियो AI द्वारा क्रिएट किए गए हैं। इस फीचर के जरिए किसी भी थर्ड पार्टी ऐप द्वारा क्रिएट किए गए AI जेनरेटेड कॉन्टेंट और अपलोड किए गए कॉन्टेंट पर भी वॉटरमार्क लगाया जाएगा।

Snapchat ने अपने ब्लॉगपोस्ट के जरिए इस वाटरमार्क वाले फीचर की घोषणा की है। कंपनी ने 2015 से ऐप में कई AI पावर्ड फीचर्स जोड़े हैं, जिनमें AR लेंस, My AI, जेनरेटिव एआई चैट वॉलपेपर आदि शामिल हैं। यह नया वाटरमार्क फीचर एक विजुअल मार्कर की तरह काम करेगा। AI जेनरेटेड कॉन्टेंट पर Snapchat में एक घोस्ट वाटरमार्क लग जाएगा, जो दर्शाएगा कि यह AI जेनरेटेड फोटो या वीडियो है।

वाटरमार्क हटाने पर कार्रवाई

स्नैपचैट ने यूजर्स को इस वाटरमार्क को नहीं हटाने के लिए चेतावनी जारी की है। स्नैपचैट के सपोर्ट पेज के मुताबिक, अगर कोई यूजर इस घोस्ट वाटरमार्क को एआई जेनरेटेड कॉन्टेंट से हटाते हैं, तो इसे नियमों का उल्लंघन माना जाएगा। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने कहा कि वो हर कॉन्टेंट के लिए बेहद कड़ा रिव्यू सिस्टम है। AI कॉन्टेंट के जरिए फैलाए जाने वाले अफवाह को पहले ही रोक दिया जाएगा। भारत में पिछले दिनों AI जेनरेटेड कई डीपफेक कॉन्टेंट वायरल हुए थे, जिसे देखते हुए सरकार ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को इस तरह के कॉन्टेंट को रोकने के लिए कहा था।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement