Monday, April 29, 2024
Advertisement

WhatsApp के 200 करोड़ यूजर्स की मौज, किसी भी ऐप पर भेज पाएंगे मैसेज

WhatsApp के 2 बिलियन यानी 200 करोड़ यूजर्स को जल्द ही थर्ड पार्टी मैसेजिंग फीचर मिलेगा। यूजर्स अपने वाट्सऐप से किसी अन्य मैसेजिंग ऐप में मैसेज भेज सकेंगे और रिसीव कर सकेंगे।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: February 07, 2024 21:28 IST
WhatsApp, WhatsApp Chat- India TV Hindi
Image Source : FILE WhatsApp के 200 करोड़ यूजर्स के लिए आ रहा तगड़ा फीचर

WhatsApp अपने 2 बिलियन यानी 200 करोड़ यूजर्स के लिए जबरदस्त फीचर लाने वाला है। Meta का इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म जल्द ही यूजर्स को थर्ड पार्टी ऐप से चैटिंग वाला फीचर ला सकता है। इस फीचर के आने के बाद किसी भी अन्य चैटिंग ऐप्स से वाट्सऐप में चैट किया जा सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी यूरोपीय यूनियन के डिजिटल मार्केट ऐक्ट (DMA) के दबाब में इस फीचर को मार्च तक रोल आउट कर सकती है।

मार्च में रोल आउट होगा फीचर

WhatsApp के इंजीनियरिंग डायरेक्टर डिक ब्रोवर (Dick Brower) ने बताया कि कंपनी अपने 200 करोड़ यूजर्स के लिए इंटरोपरेबिलिटी ऑफर करने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि वाट्सऐप की गोपनीयता, सुरक्षा और अखंडता को संरक्षित करते हुए थर्ड पार्टी को इस इंटरोपरेबिलिटी को ऑफर करने का एक आसान तरीका इसे पेश करने के बीच वास्तविक तनाव है। मुझे लगता है कि हम जहां पहुंचे हैं उससे काफी खुश हैं।

हालांकि, अभी यह साफ नहीं है कि वाट्सऐप का प्रमुख प्रतिद्वंदी Telegram इसके साथ इंटरोपरेबिलिटी सपोर्ट की अनुमति देगा या नहीं। इसके अलावा मेटा अपने फेसबुक मैसेंजर के साथ अन्य चैटिंग ऐप्स का सपोर्ट लाने की भी तैयारी कर रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक, वाट्सऐप और मैसेंजर के बीच इंटरोपरेबेलिटी मुख्य तौर पर टेक्स्ट मैसेजिंग, इमेज भेजने, वॉइस मैसेजिंग, वीडियो और फाइल ट्रांसफर तक फिलहाल सीमित रहेगा। कॉल और ग्रुप चैट को बाद में इसमें जोड़ा जाएगा।

यूजर्स के लिए हो सकता है खतरा

वाट्सऐप के इंजीनियरिंग डायरेक्टर ने आगे कहा कि यहां मुख्य आवश्यकताओं में से एक यूजर्स के लिए ऑप्ट-इन होना है। यूजर्स के पास थर्ड पार्टी मैसेज एक्सचेंज चुनने का ऑप्शन होना चाहिए क्योंकि यह स्पैम और स्कैम का एक बड़ा सोर्स हो सकता है। जो यूजर थर्ड पार्टी मैसेजिंग फीचर को ऑप्ट करेंगे उन्हें किसी भी थर्ड पार्टी मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के मैसेज वाट्सऐप पर दिखेंगे।

WhatsApp इस फीचर पर पिछले एक साल से काम कर रहा है। जल्द ही, यूजर्स को यह फीचर मिलने वाला है। इस फीचर को नहीं लाने और यूरोपीय यूनियन के DMA का उल्लंघन करने पर कंपनी को वर्ल्डवाइड कुल टर्नओवर का 10 प्रतिशत जुर्माना देना होगा। बार-बार नियमों का उल्लंघन करने पर कंपनी को 20 प्रतिशत जुर्माना भरना होगा।

यह भी पढ़ें - लॉन्च से पहले ही लीक हो गई iQOO Neo 9 Pro की कीमत, OnePlus 12R को देगा कड़ी टक्कर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement