Saturday, April 27, 2024
Advertisement

राज्यसभा चुनावः सपा के इन 8 विधायकों ने की क्रॉस वोटिंग, मनोज पांडे ने चीफ व्हिप पद से इस्तीफा दिया

उत्तर प्रदेश की 10 राज्यसभा सीटों के लिए मतदान जारी है। 10 सीटों पर 11 उम्मीदवार होने की वजह से वोटिंग कराई जा रही है। इस बीच समाजवादी पार्टी के तीन विधायकों ने बीजेपी के पक्ष में मतदान करने का संकेत दिया है।

Reported By : Vishal Pratap Singh, Ruchi Kumar Edited By : Mangal Yadav Updated on: February 27, 2024 13:39 IST
सपा प्रमुख अखिलेश यादव- India TV Hindi
Image Source : ANI सपा प्रमुख अखिलेश यादव

उत्तर प्रदेश की 10 राज्यसभा सीटों के लिए मतदान जारी है। 10 सीटों पर 11 उम्मीदवार होने की वजह से वोटिंग कराई जा रही है। इस बीच समाजवादी पार्टी को ऊंचाहार से विधायक मनोज पांडे ने बड़ा झटका दिया है। मनोज पांडे ने विधानसभा में मुख्य सचेतक (चीफ व्हिप) पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने बीजेपी उम्मीदवार के पक्ष में वोटिंग की है। 

 बीजेपी में शामिल हो सकते हैं मनोज पांडे

 सूत्रों के मुताबिक मनोज पांडे बीजेपी ज्वाइन कर सकते हैं। वे विधायक पद से भी इस्तीफा दे सकते हैं। सूत्रों के अनुसार, मनोज पांडे रायबरेली से बीजेपी के लोकसभा उम्मीदवार हो सकते हैं या फिर योगी कैबिनेट में शामिल हो सकते हैं। उन्हें डिप्टी स्पीकर का पद भी दिया जा सकता है।

सपा के इन 8 विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की

सूत्रों के अनुसार, समाजवादी पार्टी के आठ विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की है। बीजेपी के उम्मीदवार के पक्ष में वोटिंग करने वाले सपा विधायकों के नाम राकेश पांडे, अभय सिंह, राकेश प्रताप सिंह, मनोज पांडे, विनोद चतुर्वेदी, महाराजी प्रजापति, पूजा पाल और आशुतोष मौर्य बताए जा रहे हैं। 

पल्लवी पटेल क्रॉस वोटिंग नहीं की

अखिलेश यादव से नाराज चल रहीं पल्लवी पटेल ने सपा उम्मीदवार के लिए वोट डाला। उन्होंने सपा विधायकों के साथ वोट डाला। इससे पहले सूत्रों ने बताया था कि वोट डालने को लेकर अखिलेश यादव और पल्लवी पटेल की फोन पर बहस हो गई थी।

 चेंज कर दिया था सोशल मीडिया का प्रोफाइल

वहीं, सपा विधायक अभय सिंह ने अपना सोशल मीडिया अकाउंट का प्रोफाइल भी चेंज कर दिया। उन्होंने भगवान श्री राम की तस्वीर लगाकर जय श्रीराम भी कहा। सपा विधायकों के इन इशारों से लग रहा है कि वे क्रॉस वोटिंग करेंगे। इंडिया टीवी ने पहले ही बता दिया था कि सपा के कुछ विधायक क्रॉस वोटिंग कर सकते हैं।

 सपा-बीजेपी के उम्मीदवारों का नाम

राज्यसभा चुनाव में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आठ और समाजवादी पार्टी (सपा) ने तीन उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं। भाजपा ने अपने आठवें उम्मीदवार के रूप में संजय सेठ को मैदान में उतारा है। भाजपा के सात अन्य उम्मीदवार पूर्व केंद्रीय मंत्री आर.पी.एन.सिंह, पूर्व सांसद चौधरी तेजवीर सिंह, पार्टी की उत्तर प्रदेश इकाई के महासचिव अमरपाल मौर्य, पूर्व राज्य मंत्री संगीता बलवंत (बिंद), पार्टी प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी, पूर्व विधायक साधना सिंह और आगरा के पूर्व महापौर नवीन जैन हैं। सपा ने अभिनेत्री-सांसद जया बच्चन, सेवानिवृत्त भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी एवं उप्र के पूर्व मुख्‍य सचिव आलोक रंजन और दलित नेता रामजी लाल सुमन को मैदान में उतारा है। 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement