Saturday, June 15, 2024
Advertisement

भारत की वह महिला जासूस जिसने एक पाकिस्तानी से शादी की और बच्चे को भी जन्म दिया

भारत में बहुत कम ही लोग जानते हैं कि पाकिस्तान में हमारे देश की एक महिला जासूस थी जो वहां दो साल तक रहकर भारत के लिए जासूसी करती रही और दुश्मन के हरकतों पर नजर रखती रही। इसके लिए उसने एक पाकिस्तानी मर्द से शादी भी की और उसके बच्चे की मां भी बनीं।

Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: July 24, 2023 14:10 IST
महिला जासूस की कहानी।- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA महिला जासूस की कहानी।

आपने आलिया भट्ट की फिल्म राजी तो देखी ही होगी। जिसमें आलिया ने एक भारतीय जासूस की भूमिका निभाई थी। फिल्म में वह एक पाकिस्तानी फौजी से शादी कर लेती है और देश के लिए सारी खुफिया जानकारी जुटाती है। आप यह जानकर हैरान हो जाएंगे कि फिल्म में जिस औरत की भूमिका आलिया ने निभाई है वह असल में भारत की जासूस थी। जिसने देश के लिए अपनी जिंदगी दांव पर लगा दी और एक पाकिस्तानी से शादी कर उसके बच्चे की मां भी बनीं। 

महिला जासूस के ऊपर लिखी गई किताब

बता दें कि इस महिला जासूस के ऊपर नेवी से रिटायर्ड ऑफिसर हरंदर सिक्का ने एक किताब भी लिखी है। उन्हें इस किताब को लिखने का ख्याल तब आया जब वह कारगिल युद्ध के दौरान कुछ रिसर्च कर रहे थे और उनकी मुलाकात भारतीय महिला जासूस के बेटे से हुई। उनके बेटे ने सिक्का को अपनी मां के बहादुरी के बारे में विस्तार से बताया। जो रिसर्च करने पर बिल्कुल सही साबित हुए। इसके बाद सिक्का ने उस बहादुर महिला जासूस के ऊपर किताब लिखने का सोचा। इस किताब को लिखने में उन्हें 8 साल का वक्त लगा। इस किताब का नाम 'कॉलिंग सहमत' है। किताब में लिखी हुई कहानी सच्ची घटना पर आधारित है। किताब में सहमत नाम की जो मुख्य किदार है वह असल में भारत की जासूस थी जो पाकिस्तान में रहकर भारत के लिए खुफिया जानकारी जुटा रही थी। इसके लिए उसने अपना सबकुछ न्यौछावर कर दिया। 

पाकिस्तानी से निकाह और प्रेग्नेंसी

किताब में हरिंदर सिक्का ने लिखा है कि यह बात तब की है जब सन 1971 में भारत-पाकिस्तान के बीच युद्ध होने वाला था। उससे पहले भारत की सेना को एक जासूस की जरूरत थी जो पाकिस्तान में रहकर भारत के लिए खुफिया जानकारी दे सके और दुश्मन की हरकतों पर नजर रख सके। ऐसे में कश्मीर के एक बिजनेसमैन ने कॉलेज में पढ़ने वाली अपनी बेटी सहमत को इस काम के लिए राजी कर लिया। बिजनेसमैन की बेटी को भारतीय सेना ने ट्रेनिंग दी और उसे एक पेशेवर जासूस बनाया।

सहमत ने भारत को कई खुफिया जानकारी दी

ट्रेनिंग के बाद सहमत की शादी पाकिस्तान के एक फौजी से करा दी गई। चूंकि सहमत का पति पाकिस्तानी फौज में था तो शादी के बाद सहमत ने पाकिस्तान की कई खुफिया जानकारी और दुश्मन के मंसूबों के बारे में भारत को जानकारी दी। सहमत की ठोस जानकारियों की वजह से भारत के कई लोगों की जान बच सकी। सहमत उन गिने-चुने जासूसों में से एक थी जो पाकिस्तान से भारत जिंदा वापस लौट सकी थी। उन्होंने वहां पर दो साल तक रहकर भारत के लिए जासूसी की। जब वह भारत आई थी तब वह गर्भवती भी थी। उनके पेट में पाकिस्तानी फौजी का बेटा पल रहा था। जिसे बाद में सहमत ने जन्म दिया और उनके बेटे ने भारत की फौज में शामिल होकर देश की सेवा किया।

ये भी पढ़ें:

सड़क पर सो रही महिला की गर्दन पर शख्स ने चढ़ा दी कार, सामने आया ये खौंफनाक Video

गहरे पानी में कूदकर शख्स ने शार्क मछली को जाल से निकाला, रेस्क्यू का Video देख लोग कर रहे तारीफ

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement