Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

WhatsApp पर इंटरनेशनल नंबर से आ रही है कॉल, मोबाइल में तुरंत करें ये 5 काम

वॉट्सऐप पर जिन आईएसडी कोड से कॉल्स आ रहे है उनकी ज्यादातर लोकेशन इथियोपिया, मलेशिया, वियतनाम जैसे देश हैं। हैकर्स इन दिनों स्कैम के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर रहे हैं। आपकी सावधानी ही आपको स्कैम से बचा सकती है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: May 13, 2023 13:27 IST
Whatsapp, whatsapp calls, whatsapp scam alert, international call scam, international spam calls,- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो अगर आपके वॉट्सऐप पर इंटरनेशनल नंबर से कॉल आती है तो आपको इससे बचने की जरूरत है।

International isd calls scam in WhatsApp: वॉट्सऐप दुनिया भर में सबसे ज्यादा पॉपुलर मैसेजिंग ऐप है। पिछले कुछ दिनों से यह सुर्खियों में बना हुआ है। वैसे तो यह ऐप अपने अपडेट्स और फीचर्स को लेकर चर्चा में रहता है लेकिन इस समय यह स्पैम कॉल्स को लेकर सुर्खियां बटोर रहा है। वॉट्सऐप में इन दिनों इंटरेनशनल कॉल्स भारी संख्या में आ रहे हैं। भारत में कई यूजर्स को आईएसडी कोड से वॉट्सऐप पर आडियो और वीडियो कॉल्स आ रहे हैं। वॉट्सऐप में स्पैम कॉल्स का मामला इतना बढ़ गया है कि यह मामला सरकार तक पहुंच गया। अगर आपके वॉट्सऐप पर इंटरनेशनल नंबर से कॉल आती है तो आपको इससे बचने की जरूरत है। 

वॉट्सऐप पर जिन आईएसडी कोड से कॉल्स आ रहे है उनकी ज्यादातर लोकेशन इथियोपिया, मलेशिया, वियतनाम जैसे देश हैं। हैकर्स इन दिनों स्कैम के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर रहे हैं। अगर आप इंटरनेशनल कॉल के स्कैम से बचना चाहते हैं तो आपको एहतियात बरतने की जरूरत है।  आज हम आपको बताते हैं कि अगर आपके वॉट्सऐप नंबर पर कोई इंटरनेशनल कॉल आती है तो आपको क्या करना चाहिए।

  1. - अगर आपको वॉट्सऐप र इंटरनेशनल नंबर से कॉल्स आ रही है तो आप इससे बचने के लिए वॉट्सऐप के प्राइवेसी कंट्रोल का इस्तेमाल जरूर करें।
  2. - इंटरनेशनल नंबर से वॉट्सऐप पर काल आए तो आप उसे रिसीव न करें, कॉल कट होने के बाद उसे तुरंत ब्लाक कर दें। अगर आप आईएसडी कॉल को रिसीव करते हैं तो आप फ्रॉड के शिकार हो सकते हैं।
  3. - अगर आपको किसी इंटरनेशनल नंबर से वॉट्सऐप पर मैसेज आता है और उसमें आपके लॉटरी जीतने या फिर जैकपॉट लगने की बात कही जाती है तो इसके लालच में न आएं और न ही उस मैसेज पर दिए गए लिंक पर क्लिक करें। 
  4. - अगर आपने अपने अकाउंट पर सिक्योरिटी के लिए टू स्टेप वेरिफिकेशन नहीं लगया है तो आज ही इसे एक्टिव कर लें। इससे यह फायदा होगा कि अगर आपका अकाउंट कोई एक्सेस करना चाहएगा दूसरी डिवाइस पर तो उसे पासवर्ड की जरूरत होगी।
  5. - वॉट्सऐप पर इंटरनेशनल कोड वाले नंबर से कॉल्स या फिर किसी प्रकार का मैसेज आने पर अपने स्मार्टफोन को थोड़ी देर के लिए फ्लाइट मोड में कर दें या फिर फोन को बंद कर दें।

यह भी पढ़ें- Electric Road: बैटरी वाली कार को भूल जाइए, अब बन रही है 3000 किमी लंबी इलेक्ट्रिक सड़क, जानें कहां शुरू हुआ काम

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement