Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

स्पाइसजेट के विमान की कोलकाता में कराई गई इमरजेंसी लैंडिंग, बैंकॉक जा रही थी फ्लाइट

इस इमरजेंसी लैंडिंग से पहले कोलकाता हवाई अड्डे पर किसी भी आपात स्थिति से निबटने के लिए दमकल की गाड़ियों, एंबुलेंस और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के आपात दलों को तैनात रखा गया।

Sudhanshu Gaur Edited By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: February 28, 2023 6:11 IST
Emergency landing of SpiceJet aircraft in Kolkata- India TV Hindi
Image Source : FILE स्पाइसजेट के विमान की कोलकाता में इमरजेंसी लैंडिंग

कोलकाता: बैंकॉक जा रहे स्पाइसजेट के एक विमान का इंजन ब्लेड टूटा पाया गया, जिसके बाद इसे रविवार देर रात आपात स्थिति में कोलकाता हवाई अड्डे पर उतारा गया। अधिकारियों ने बताया कि इस बोइंग 737 की उड़ान संख्या एसजी83 में 178 यात्री और चालक दल के छह सदस्य थे। इस विमान ने देर रात एक बजकर नौ मिनट पर बैंकॉक के लिए कोलकाता हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी, लेकिन कुछ ही मिनट बाद विमान चालक ने देखा कि बाएं इंजन का एक ब्लेड टूटा हुआ है। उन्होंने बताया कि विमान चालक ने हवाई यातायात नियंत्रण से तुरंत संपर्क किया और कोलकाता हवाई अड्डे पर पूर्ण आपात स्थिति घोषित की गई। 

इस दौरान दमकल की गाड़ियों, एंबुलेंस और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के आपात दलों को तैनात रखा गया। हवाई अड्डा अधिकारियों ने बताया कि विमान देर रात एक बजकर 27 मिनट पर आपात स्थिति में उतरा और सभी यात्रियों एवं चालक दल के सदस्यों को सुरक्षित बाहर निकाला गया। उन्होंने बताया कि देर रात दो बजे पूर्ण आपात स्थिति को हटाया गया। अधिकारियों ने बताया कि यात्री सुबह सात बजकर 10 मिनट पर एक अन्य विमान से बैंकॉक के लिए रवाना हुए।

रविवार को अहमदाबाद में  इंडिगो एयरलाइंस के विमान की इमरजेंसी लैंडिंग 

वहीं इससे पहले रविवार (26 फरवरी) को गुजरात के अहमदाबाद में एक बड़ा विमान हादसा टल गया है। यहां सूरत से दिल्ली जा रहे इंडिगो एयरलाइंस के विमान से एक पक्षी के टकराने के बाद विमान की आपात लैंडिंग कराई गई है। दरअसल यह तब हुआ जब विमान से एक पक्षी टकराई। इस दौरान विमान उड़ान भरकर निर्धारित ऊंचाई की ओर बढ़ चुका था। इसके घटना के बाद विमान को अहमदाबाद के लिए डायवर्ट कर लिया गया और वहां आपात लैंडिंग कराई गई। बता दें कि सरदार वल्लभ भाई पटेल हवाई अड्डे पर इंडिगो के विमान की आपात लैंडिंग कराई गई। 

विमान में सवार थे लगभग 150 यात्री 

डीजीसीए की मानें तो इस विमान में लगभग 150 विमान यात्री सवार थे। फ्लाइट संख्या 63646 विमान ने दिल्ली के लिए उड़ान भरी। इस दौरान विमान एक पर्याप्त ऊंचाई के लिए निकल चुका था। तभी विमान से एक पक्षी टकराई। इस बाबत N1 वाइब्रेशन 4.7 यूनिट रिकॉर्ड किया गया है। इसके बाद विमान को सुरक्षित अहमदाबाद एयरपोर्ट पर लैंड कराया गया। डीजीसीए ने बताया कि इस जांच में पता चला कि इंजन के कुछ ब्लेड्स को भी नुकसान पहुंचा है। पक्षी के टकराने के कारण दो नंबर इंजन के फैन ब्लेड में नुकसान की पुष्टि की गई है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement