Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

Car free Day 2022: एक दिन कार नहीं चलाने से बचा सकते हैं लाखों टन ईंधन, प्रदूषण में आती है भारी कमी

Car free Day 2022: आज दुनियाभर में 'कार फ्री डे' मनाया जा रहा है। 'संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम' के अुनसार कार फ्री डे को काफी ज्यादा प्रसारित करने की ज़रूरत है। इसके जरिए हम वायु प्रदूषण को कम कर सकते हैं। वायु प्रदूषण आज के समय में पूरे विश्व की सबसे बड़ी समस्या है।

Shashi Rai Written By: Shashi Rai @km_shashi
Updated on: September 22, 2022 11:42 IST
Car free Day - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Car free Day

Highlights

  • आज दुनियाभर में मनाया जा रहा है 'कार फ्री डे'
  • 'कार फ्री डे' साल में कई दिन मानने की बढ़ी मांग
  • इसके जरिए हम वायु प्रदूषण को कम कर सकते हैं

Car free Day 2022: आज दुनियाभर में 'कार फ्री डे' मनाया जा रहा है। 'संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम' के अुनसार कार फ्री डे को काफी ज्यादा प्रसारित करने की ज़रूरत है। इसके जरिए हम वायु प्रदूषण को कम कर सकते हैं। वायु प्रदूषण आज के समय में पूरे विश्व की सबसे बड़ी समस्या है। इस वजह से लोगों को स्वास्थ्य संबंधी खतरनाक बीमारियां हो रही हैं। बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए यूं तो हमें गाड़ियों का इस्तेमाल कम से कम कर देना चाहिए, लेकिन ऐसा कर पाना आज के समय में संभव नहीं है। इसलिए हर साल 22 सितंबर को दुनियाभर में कार फ्री डे मनाया जाता है।

'कार फ्री डे' साल में कई दिन मानने की मांग

वैज्ञानिकों के अनुसार सिर्फ एक दिन कार नहीं चलाकर हम लाखों टन इंधन बचा सकते हैं और प्लैनेट को हील कर सकते हैं। रिसर्चस का मानना है कि ऐसे एक दिन नहीं बल्कि कई दिन होने की जरूरत है। क्योंकि अगर साल में मात्र एक दिन कार नहीं चलाने से जब इतना बड़ा फायदा होता है, तो अनुमान लगाया जा सकता है कि ऐसे कई दिन मनाने से हमारी धरती कितनी सुरक्षित हो सकती है।  

'कार फ्री डे' का इतिहास

आइसलैंड, यूके आदि देशों में 1990 के दशक से कई अनौपचारिक 'कार फ्री डे' का आयोजन किया जा रहा है। हालांकि 2000 में कार्बस्टर्स (अब वर्ल्ड कार-फ्री नेटवर्क) द्वारा शुरू  किए गए वर्ल्ड कार फ्री डे के साथ अब यह अभियान वैश्विक हो गया है। 

कार्बन प्रदूषण 40 फीसदी हुआ था कम 

पेरिस, फ्रांस में पहली बार इस दिन को 22, सितंबर 2015 में आयोजित किया गया था। इस वजह से कार्बन प्रदूषण 40 फीसदी तक कम पाया गया था। दुनियाभर की सरकारें अपने नागरिकों को ऐसे उपाय अपनाने के लिए प्रेरित कर रहीं हैं, जिससे पर्यावरण को होने वाले नुकसान को कम किया जा सके। इसमें लोगों को वाहन शेयरिंग जैसे बाइक या टैक्सी पूलिंग करने के लिए प्रेरित किया जाता है। साथ ही पब्लिक ट्रांसपोर्ट के इस्तेमाल को भी बढ़ावा दिया जा रहा है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement