Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

इजरायल-हमास युद्ध कराने वाले का सामने आ गया नाम, खुद ही बताया-"ये जंग कराने में हमारी है अहम भूमिका"

क्या हमास ने बिना किसी सपोर्ट के अचानक इजरायल पर हमला कर दिया? आखिर हमास में इतनी हिम्मत कहां से आई? हमास को इतने हथियार कहां से मिले? ऐसे तमाम सवाल आपके जेहन में भी घूम रहे होंगे। मगर अब इजरायल पर हमास का हमला कराने वाले का नाम सामने आ गया है। हिजबुल्ला ने दावा किया है कि इस युद्ध में उसकी अहम भूमिका है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: October 22, 2023 10:49 IST
गाजा पर इजरायली हमले का एक दृश्य।- India TV Hindi
Image Source : AP गाजा पर इजरायली हमले का एक दृश्य।

Israel-Hamas War: इजरायल हमास युद्ध यूं ही नहीं छिड़ा, बल्कि इसके पीछे कई देशों और संगठनों की भूमिका अहम है। इजरायली सेना की हमास पर कार्रवाई के दौरान गाजा पट्टी में इसके कई सुबूत भी मिले हैं। इजरायली सेना ने हमास आतंकियों के पास से ईरानी और उत्तर कोरियाई हथियारों की खेप बरामद की है। वहीं इस बीच लेबनान के खतरनाक इस्लामिक संगठन हिजबुल्ला ने बड़ा दावा किया है। ईरान समर्थित इस संगठन का दावा है कि इजरायल हमास युद्ध में उसकी अहम भूमिका है। पहली बार हिजबुल्ला ने खुलकर अपने आप यह बात स्वीकार की है। 

लेबनान के चरमपंथी संगठन हिजबुल्ला ने कहा है कि इजराइल और हमास के युद्ध में उसकी ‘‘अहम भूमिका’’ है और यदि इजराइल गाजा पट्टी पर जमीनी हमले शुरू करता है, तो उसे इसकी भारी कीमत चुकानी होगी। हिजबुल्ला के उपनेता शेख नईम कासिम का यह बयान उस वक्त आया जब इजराइल ने दक्षिणी लेबनान में बमबारी तथा ड्रोन से हमले किए और हिजबुल्ला ने इजराइल की ओर रॉकेट और मिसाइलें दागीं। हिजबुल्ला ने कहा कि हमले में शनिवार को उसके छह लड़ाके मारे गए जो दो सप्ताह पहले शुरू हुए युद्ध के बाद एक दिन में मारे गए लोगों की सबसे बड़ी संख्या है।

कासिम ने किया ये बड़ा दावा

कासिम ने कहा कि लेबनान-इजराइल सीमा पर तनाव पैदा करने का हिजबुल्ला के लिए एक स्पष्ट उद्देश्य है। उसने कहा, ''हम इजराइली दुश्मन को कमजोर करने की कोशिश कर रहे हैं और उन्हें बता रहें है कि हम तैयार हैं।" हमास ने कहा है कि अगर इजराइल गाजा में जमीनी हमले शुरू करता है तो हिजबुल्ला युद्ध में शामिल हो जाएगा। हमास के आतंकवादियों द्वारा दक्षिणी इजराइल के शहरों पर सात अक्टूबर को हमले किए जाने के बाद इजराइल ने गाजा पट्टी की घेराबंदी कर दी और कई जवाबी हवाई हमले किए। मिस्र और गाजा के बीच की सीमा शनिवार को खोल दी गई, जिसके बाद लगभग दो सप्ताह से जारी इजराइली घेराबंदी की वजह से भोजन, दवा और पानी की कमी से जूझ रहे फलस्तीनियों के लिए सहायता पहुंचाने की प्रक्रिया शुरू की गई।

हिजबुल्ला इजरायल पर नया मोर्चा खोलने की तैयारी में

इस बात की अटकलें हैं कि ईरान समर्थित हिजबुल्ला उत्तरी इजराइल पर व्यापक पैमाने पर हमले कर इजराइल-हमास युद्ध में एक नया मोर्चा खोलने की कोशिश कर सकता है। हिज्बुल्ला के पास हजारों रॉकेट और मिसाइलों के अलावा विभिन्न प्रकार के ड्रोन हैं। कासिम ने कहा कि उनके संगठन ने लेबनान-इजराइल सीमा पर तनाव पैदा कर इजराइली सेना को उलझा रखा है ताकि वह गाजा पर हमले की तैयारी के बजाय उत्तरी क्षेत्र में व्यस्त रहें। उसने कहा, ''आपको क्या लगता है कि यदि आप फलस्तीनी प्रतिरोध को कुचलने की कोशिश करेंगे, तो क्षेत्र के अन्य लड़ाके कार्रवाई नहीं करेंगे? इस युद्ध में आज हमारी भी अहम भूमिका हैं।’(एपी) 

यह भी पढ़ें

Israel-Hamas War: 14 दिन में हमास ने इजरायल पर दागे 6900 से अधिक रॉकेट, गाजा में दर्जनों कमांडर समेत 1000 से ज्यादा आतंकी ढेर

मिस्र ने खोली गाजा की सीमा, फिलिस्तीनियों को दवा और भोजन सामग्री मिलना शुरू

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement