Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

हांगकांग में चीनी राष्ट्रगान का अपमान करना गैरकानूनी, विधेयक को मंजूरी

 हांगकांग की विधायिका ने बृहस्पतिवार को एक विवादास्पद विधेयक को मंजूरी दे दी, जिसके तहत चीनी राष्ट्रगान का अपमान करना गैरकानूनी होगा। 

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: June 04, 2020 18:16 IST
हांगकांग में चीनी राष्ट्रगान का अपमान करना गैरकानूनी, विधेयक को मंजूरी - India TV Hindi
Image Source : GOOGLE हांगकांग में चीनी राष्ट्रगान का अपमान करना गैरकानूनी, विधेयक को मंजूरी 

हांगकांग: हांगकांग की विधायिका ने बृहस्पतिवार को एक विवादास्पद विधेयक को मंजूरी दे दी, जिसके तहत चीनी राष्ट्रगान का अपमान करना गैरकानूनी होगा। लोकतंत्र समर्थक विपक्षी सदस्यों ने मतदान को बाधित करने की कोशिश की, लेकिन 41 सदस्यों के समर्थन से विधेयक को मंजूरी दे दी गई। विरोध में एक ही वोट आया। लोकतंत्र समर्थक ज्यादातर सदस्यों ने विरोध में मतदान से अलग रहने का फैसला किया। लोकतंत्र समर्थक इसे अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और अधिक अधिकारों के उल्लंघन के रूप में देखते हैं। 

चीन समर्थक सदस्यों ने कहा कि हांगकांग के नागरिकों को राष्ट्रगान के प्रति उचित सम्मान दिखाने के लिए यह कानून आवश्यक था। जानबूझकर चीनी राष्ट्रगान ‘‘मार्च ऑफ द वॉलंटियर्स’’ का अपमान करने का दोषी पाये जाने वाले लोगों को तीन साल तक की जेल और 50,000 हांगकांग डॉलर (6,450 अमेरिकी डॉलर) के जुर्माने का सामना करना पड़ सकता है। लोकतंत्र समर्थक सदस्यों के विरोध के कारण पूर्व में विधेयक पर चर्चा स्थगित कर दी गयी थी। एक सदस्य ने कक्ष में कुछ तरल पदार्थ भी फेंक दिया था।

 इस घटना के बाद कक्ष को खाली कर दिया गया था और घटना की जांच कराने के लिए पुलिस और दमकलकर्मियों को भी बुलाया गया। कार्यवाही शुरू होने पर लोकतंत्र समर्थक सदस्य तेद हुई ने एक बार फिर कुछ तरल पदार्थ उंड़ेल दिया और बाहर चले गए । अध्यक्ष एंड्रियू ल्यूंग ने सदस्यों के इस तरह के व्यवहार को गैरजिम्मेदार और बचकाना बताया। राष्ट्रगान विधेयक और राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के विरोधियों का मानना है कि चीन क्षेत्र पर अपना नियंत्रण बढ़ा रहा है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement