Monday, April 29, 2024
Advertisement

ताइवान में आए तेज भूकंप के झटके, दो बार कांपी धरती

ताइवान में तेज भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.3 रही। भूकंप का केंद्र 10 किमी (6.21 मील) की गहराई पर था। चीन में भी सोमवार की रात पिछले 9 सालों का सबसे तेज भूकंप आया था जिसमें अबतक 148 लोगों की जान चली गई।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: December 24, 2023 7:06 IST
earthquake- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE ताइवान में आया भूकंप

ताइवान में तेज भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.3 रही। GFZ जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज के मुताबिक, रविवार को ताइवान में 6.3 तीव्रता का भूकंप आया। इसमें कहा गया है कि भूकंप का केंद्र 10 किमी (6.21 मील) की गहराई पर था। झटके महसूस होते ही लोगों में डर का माहौल व्याप्त हो गया, क्योंकि इसी हफ्ते चीन में भी तेज भूकंप आया जिसमें करीब 150 लोगों की जान चली गई।

ताइवान में भूकंप का दूसरा झटका

समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने ताइवान के मौसम विभाग के हवाले से बताया कि रविवार को ही ताइवान के कम आबादी वाले पूर्वी तट पर रविवार को 4.6 तीव्रता का भी भूकंप आया है। मौसम विभाग ने बताया कि इस भूकंप को ज़मीन पर बमुश्किल ही महसूस किया गया। इस कम तीव्रता वाले भूकंप का केंद्र ताइवान का ताइतुंग काउंटी रहा है, जहां 16.5 किमी की गहराई से झटके पैदा हुए। 

चीन में पिछले 9 सालों का सबसे तेज भूकंप

बता दें कि उत्तर पश्चिम चीन में भी इसी सप्ताह की शुरुआत में भूकंप आया था जिसकी तीव्रता 6.2 थी। इस तेज भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 148 हो गयी है। भूकंप से गांसू प्रांत सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है जहां कुल 117 लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने जानकारी दी कि यह भूकंप 18 दिसंबर की आधी रात को जमीन से 10 किलोमीटर की गहराई में आया था। यह पिछले 9 सालों में सबसे अधिक भीषण झटकों वाला भूकंप था। अधिकारियों ने बताया कि गांसू प्रांत की सीमा से लगने वाले किंघई प्रांत में भूकंप से 31 लोगों की मौत हो गयी। सरकारी समाचार ऐजेंसी शिन्हुआ ने शनिवार को अपनी खबरों में कहा प्रांतीय भूकंप राहत मुख्यालय के अनुसार, शुक्रवार तक गांसू में भूकंप से 781 लोग घायल हो गए थे। चीन के यूनान प्रांत में 2014 में आये भूकंप से 617 लोगों की मौत हो गयी थी, इसके बाद देश में सोमवार की रात आया भूकंप सर्वाधिक घातक था। 

लद्दाख में आए भूकंप के 3 झटके

बता दें कि पिछले हफ्ते चीन की सीमा से सटे लद्दाख में भी सोमवार को भूकंप आया था। जानकारी के अनुसार, केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में सोमवार को 15 मिनट के भीतर तीन बार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। अधिकारियों ने बताया कि रिक्टर स्केल पर भूकंप के पहले झटके की तीव्रता 5.5 मापी गयी और इसके बाद कम तीव्रता के दो झटके महसूस किए गए। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में भी भूकंप का हल्का झटका आया था। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) के मुताबिक, भूकंप का पहला झटका दोपहर 3.48 बजे आया और इसका केंद्र कारगिल था। भूकंप का केंद्र सतह से 10 किलोमीटर नीचे 33.41 डिग्री अक्षांश और 76.70 डिग्री देशांतर पर था। एनसीएस ने बताया कि इसके बाद करीब 4 बजकर 1 मिनट पर 4.8 और 3.8 तीव्रता के दो और झटके महसूस किए गए। जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में शाम चार बजकर 18 मिनट पर 3.6 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप का केंद्र सतह से 10 किलोमीटर की गहराई में था। 

ये भी पढ़ें-

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement