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एयर इंडिया प्लेन क्रैश की रिपोर्ट आने के बाद एतिहाद एयरवेज और दक्षिण कोरिया ने उठाया बड़ा कदम

गुजरात के अहमदाबाद में एयर इंडिया का प्लेन क्रैश होने के बाद प्रारंभिक जांच रिपोर्ट सामने आई है। इस बीच एतिहाद एयरवेज ने अपने पायलटों को फ्यूल कंट्रोल स्विच के संचालन में विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Published : Jul 14, 2025 01:39 pm IST, Updated : Jul 14, 2025 01:39 pm IST
Etihad Airways- India TV Hindi
Image Source : AP Etihad Airways

Etihad Airways Order Pilots On Fuel Switches: अबू धाबी स्थित एतिहाद एयरवेज ने अपने पायलटों को बोइंग 787 विमानों पर ईंधन नियंत्रण स्विच का संचालन करते समय 'सावधानी बरतने' का निर्देश जारी किया है, साथ ही उनके लॉकिंग तंत्र के निरीक्षण का भी आदेश दिया है। यह निर्देश 12 जून को अहमदाबाद में एयर इंडिया प्लेन क्रैश की प्रारंभिक जांच रिपोर्ट सामने आने के बाद जारी किए गए हैं। प्लेन क्रैश की प्रारंभिक जांच रिपोर्ट में सामने आया है कि विमान दोनों ईंधन स्विच उड़ान भरने के तुरंत बाद 'रन' से 'कटऑफ' स्थिति में आ गए थे।

दक्षिण कोरिया उठाने जा रहा है एहतियाती कदम

मीडिया रिपोर्ट्स अनुसार, दक्षिण कोरिया भी अब एहतियाती कदम उठाने जा रहा है। दक्षिण कोरिया बोइंग विमानों का संचालन करने वाली अपनी सभी एयरलाइनों को ईंधन नियंत्रण स्विच की जांच करने का आदेश देने की तैयारी कर रहा है। एतिहाद एयरवेज की ओर से पायलटों को दिए गए आदेश और दक्षिण कोरिया द्वारा अपनी एयरलाइनों के लिए इसी तरह के कदम की योजना, अमेरिकी संघीय उड्डयन प्रशासन (FAA) और बोइंग की एक अधिसूचना के बाद आई है। FAA और बोइंग की अधिसूचना में कहा गया है 787 सहित उसके विमानों के ईंधन नियंत्रण स्विच असुरक्षित नहीं थे।

एतिहाद एयरवेज ने जारी किया बुलेटिन

मीडिया रिपोर्ट्स अनुसार एतिहाद एयरवेज ने 12 जुलाई को, जिस दिन एयर इंडिया विमान दुर्घटना की जांच रिपोर्ट जारी हुई थी, एक बुलेटिन जारी किया था। बुलेटिन में पायलटों से "ईंधन नियंत्रण स्विच या अपने आस-पास के किसी भी अन्य स्विच/नियंत्रण को संचालित करते समय सावधानी बरतने" के लिए कहा गया था। एयरलाइन का कहना था कि यह कदम "अत्यधिक सावधानी" के तौर पर उठाया जा रहा है।

क्या कहती है एयर इंडिया प्लेन क्रैश की जांच रिपोर्ट

गुजरात के अहमदाबाद में 12 जून को एअर इंडिया का बोइंग 787 विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस हादसे में कुल 260 लोगों की मौत हो गई थी। विमान में सवार 242 लोगों में से केवल एक व्यक्ति जीवित बचा था। विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो (AAIB) की ओर से जारी प्रारंभिक रिपोर्ट में कई अहम खुलासे किए हैं। रिपोर्ट में हादसे की वजह इंजनों के ईंधन का 'कट ऑफ' होना बताया गया है। 

पायलट और को-पायलट में क्या बात हुई?

रिपोर्ट में कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर में इंजन बंद होने को लेकर पायलट और को-पायलट के बीच बातचीत को शामिल किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक पायलट सुमित सभरवाल ने अपने को-पायलट क्लाइव कुंदर से सवाल पूछा- तुमने इंजन ईंधन क्यों बंद किया? इसके जवाब में को-पायलट क्लाइव कुंदर ने कहा, मैंने नहीं किया। ऐसे में यह एक संभावित तकनीकी खामी हो सकती है। 

क्या कहती है 15 पन्नों की रिपोर्ट? 

AAIB की 15 पन्नों की रिपोर्ट में पता चला है कि टेकऑफ के कुछ सेकंड ही बाद विमान के दोनों इंजन अचानक अपने आप बंद हो गए थे, जिससे विमान क्रैश हो गया।  विमान के 180 नॉट्स की अधिकतम इंडिकेटेड एयरस्पीड हासिल के तुरंत बाद इंजन-1 और इंजन-2 के फ्यूल 'कटऑफ' स्विच (जो इंजन को ईंधन भेजते हैं) ‘रन’ से ‘कटऑफ ’ की स्थिति में चले गए। ईंधन के बंद होते दोनों इंजन के एन-1 और एन-2 की स्पीड तेजी से कम होने लगी थी। 

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