Thursday, May 02, 2024
Advertisement

नवाज शरीफ की बेटी मरयम नवाज ने बताया क्यों छीना गया इमरान खान की पार्टी का चुनाव चिन्ह, पाक में इस दिन होंगे इलेक्शन

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को संसदीय चुनाव से पहले बड़ा झटका लगा है। चुनाव आयोग ने पीटाआई का चुनाव चिन्ह ‘क्रिकेट का बल्ला’ छीन लिया है।

Mangal Yadav Edited By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: January 16, 2024 6:23 IST
नवाज शरीफ की बेटी मरयम नवाज - India TV Hindi
Image Source : FILE- ANI नवाज शरीफ की बेटी मरयम नवाज

लाहौर: पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरयम नवाज ने सोमवार को कहा कि इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के ‘आतंकी पार्टी’ होने के चलते इसे इसके चुनाव चिह्न ‘क्रिकेट का बल्ला’ से वंचित किया गया। उच्चतम न्यायालय ने बीते शनिवार को पाकिस्तान निर्वाचन आयोग (ईसीपी) के उस निर्णय को 22 दिसंबर को बरकरार रखा, जिसमें इमरान की पार्टी को पारदर्शी तरीके से सांगठनिक चुनाव कराने में नाकाम रहने को लेकर इसके चुनाव चिह्न से वंचित कर दिया गया था।

नवाज शरीफ की पार्टी ने कही ये बात

पार्टी का गठन क्रिकेटर से राजनीतिक नेता बने इमरान खान ने किया था। लाहौर से करीब 125 किलोमीटर दूर ओकारा शहर में पीएमएल-एन की पहली चुनावी रैली को संबोधित करते हुए मरयम ने इमरान की पार्टी केा उसके चुनाव चिह्न से वंचित करने संबंधी प्रधान न्यायाधीश काजी फैज इसा के निर्णय का पूर्ण समर्थन किया। 

फरवरी को होंगे चुनाव

उधर, पाकिस्तान के निर्वाचन आयोग ने सीनेट द्वारा इस महीने की शुरुआत में पारित उस प्रस्ताव को सोमवार को खारिज कर दिया, जिसमें आठ फरवरी के आम चुनाव को टालने का आग्रह किया गया था। आयोग ने कहा कि सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं और पूर्व-निर्धारित चुनावों को स्थगित करना "उचित" नहीं होगा। संसद के ऊपरी सदन सीनेट ने पांच जनवरी को ठंड के मौसम और सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए आम चुनाव में देरी की मांग करते हुए एक प्रस्ताव पारित किया था जो बाध्यकारी नहीं था।

चुनाव आयोग ने दिया ये जवाब

इसके साथ ही आयोग ने कहा कि उसने आठ फरवरी, 2024 को चुनाव कराने के लिए उच्चतम न्यायालय में प्रतिबद्धता जतायी है। खबर के अनुसार आयोग ने यह भी कहा कि यह उल्लेख करना उचित होगा कि विगत में भी आम चुनाव और स्थानीय चुनाव सर्दियों के मौसम में होते रहे हैं। बयान में कहा गया है कि आयोग के लिए "इस स्तर पर" आम चुनाव स्थगित करना "उचित" नहीं होगा।

(इनपुट- भाषा)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement