Sunday, April 28, 2024
Advertisement

चीन के S-400 एयर डिफेंस सिस्टम पर भारी है भारत की ब्रह्मोस, जानिए इस मिसाइल की खासियत

ब्रह्मोस एक सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल है। वह बैलिस्टिक मिसाइल से अलग है। S-400 डिफेंस सिस्टम खासतौर से बैलिस्टिक मिसाइलों से सुरक्षा के लिए बनाई गई है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: July 12, 2023 20:31 IST
चीन के S-400 एयर डिफेंस सिस्टम पर भारी है भारत की ब्रह्मोस- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV चीन के S-400 एयर डिफेंस सिस्टम पर भारी है भारत की ब्रह्मोस

S-400 Vs Brahmos: चीन की एयर डिफेंस प्रणाली S-400 भारत में निर्मित दुनिया की सबसे तेज क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस का भी कुछ नहीं बिगाड़ सकती है। उसकी तीव्रता को रोकने में यह एयर डिफेंस सक्षम नहीं है। यह दावा एक्सपर्ट्स कर रहे हैं। एक डिफेंस वेबसाइट के अनुसार ब्रह्मोस एयरोस्पेस के सीईओ और एमडी अतुल दिनकर राणे ने दावा करते हुए कहा कि एस-400 भले ही दुनिया की बेहतरीन हवाई सुरक्षा प्रणाली हो लेकिन वह ब्रह्मोस को रोक नहीं पाएगी।

दरअसल, ब्रह्मोस एक सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल है। वह बैलिस्टिक मिसाइल से अलग है। S-400 डिफेंस सिस्टम खासतौर से बैलिस्टिक मिसाइलों से सुरक्षा के लिए बनाई गई है। बैलिस्टिक मिसाइल अलग तरह से ऑपरेट होती है। अलग ट्रैजेक्टरी से टारगेट की ओर बढ़ती है। ब्रह्मोस मिसाइल की शानदार रफ्तार की वजह से इसे कोई गिरा नहीं सकता। किसी भी सतह से हवा में मार करने वाले सुरक्षा प्रणाली से ब्रह्मोस को गिराना आसान नहीं है। चाहे वह एस-400 एयर डिफेंस प्रणाली ही क्यों न हो। 

जानें ब्रह्मोस की खासियत

  • ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल है। क्रूज मिसाइल जेट इंजन से उड़ान भरने के लिए एनर्जी हासिल करती है। यह सुपरसॉनिक गति से उड़ान भरती है। जबकि बैलिस्टिक मिसाइल रॉकेट इंजन से एनर्जी हासिल करती है। लेकिन सिर्फ उड़ान भरते समय।  क्रूज मिसाइल जहां सेल्फ प्रोपेल्ड होती है, वहीं बैलिस्टिक मिसाइल को लॉन्चिंग के कुछ वक्त के बाद ही प्रोपेल किया जाता है।
  • बैलिस्टिक मिसाइल ज्यादा वजन के पेलोड यानी वॉरहेड ले जाने में सक्षम होते हैं। इन पर भारी परमाणु हथियार या कई वॉरहेड्स लगाए जा सकते हैं, लेकिन क्रूज मिसाइल में इकलौता वॉरहेड जाता है। यह पारंपरिक हथियार होता है, जिससे सटीकता के साथ सीधा निशाना लगाया जाता है।
  • ब्रह्मोस हवा में ही रास्ता बदलने में सक्षम है। चूंकि यह 10 मीटर की हाइट पर भी उड़ान भर सकती है, इसलिए यह रडार को भी चकमा देने में सक्षम है। ब्रह्मोस मिसाइल 200 किलोग्राम वॉरहेड ले जा सकती है। यह मिसाइल 4321 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार हासिल कर सकती है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement