Monday, April 29, 2024
Advertisement

इजराइल खत्म करने जा रहा जंग! दक्षिण गाजा में युद्ध तेज, पर कई इलाकों से हजारों सैनिकों की वापसी

इजराइल और हमास में दक्षिण गाजा में संघर्ष जारी है। हालांकि बाकी इलाकों से इजराइल अपने हजारों सैनिकों को वापस बुला रहा है। इससे ये नजर आ रहा है कि वह जंग को समेटना चाहता है या फिर नई रणनीति के साथ हमले करने पर काम कर रहा है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: January 02, 2024 18:45 IST
इजराइल और हमास में दक्षिण गाजा में जारी है संघर्ष।- India TV Hindi
Image Source : AP इजराइल और हमास में दक्षिण गाजा में जारी है संघर्ष।

Israel Hamas War: इजराइल और हमास में संघर्ष जारी है। दक्षिण गाजा में यह जंग काफी भीषण है, लेकिन अब इजराइल गाजा के कई इलाकों से हजारों इजराइली सैनिकों को वापस बुला रहा है। हालांकि खान यूनिस शहर में भीषण संघर्ष जारी है। माना जा रहा है कि इजराइल या तो सिमटे दायरे में जंग लड़ेगा या फिर हजारों सैनिकों को वापस बुलाकर फिर नई रणनीति के साथ दोबारा हमले करेगा। खासतौर पर भीषण हवाई बमबारी और जमीनी कार्रवाई की रणनीति में इजराइल बदलाव कर सकता है। 

इजराइल ने हमास की कमर तोड़ते हुए गाजा को तबाह कर दिया है। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास को कुचलने और गाजा में आतंकवादी समूह द्वारा अब भी बंधक बनाकर रखे गए 100 से अधिक लोगों को मुक्त कराने तक युद्ध जारी रखने का संकल्प लिया है। उन्होंने कहा कि इस लक्ष्य को प्राप्त करने में कई और महीने लग सकते हैं। हालांकि अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन की क्षेत्र की यात्रा से पहले इजराइल पर युद्ध रोकने का अंतरराष्ट्रीय दबाव लगातार बढ़ता जा रहा है।

22 हजार फिलि​स्तीनी नागरिकों की हो चुकी मौत

इजराइल के हमले में पहले ही करीब 22 हजार फिलिस्तीनी मारे गए हैं। अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन ने अपील की है कि वह फिलिस्तीनी नागरिकों को बचाने के लिए और कदम उठाए। इजराइल द्वारा सैनिकों को हटाने की घोषणा ऐसे समय में की गई है जब इजराइल की सुप्रीम कोर्ट ने नेतन्याहू सरकार के विवादित न्यायिक सुधार विधेयक के अहम बिंदुओं को रद्द कर दिया है। न्यायिक सुधार की योजना ने इजराइलियों को विभाजित कर दिया था और 7 अक्टूबर को हमास के हमले से पहले सैन्य तैयारियों को खतरे में डाल दिया था। 

हजारों सैनिकों की गाजा से होगी वापसी

इजराइली सेना ने सोमवार को कहा कि पांच ब्रिगेड या हजारों सैनिकों को आने वाले हफ्तों में गाजा से वापस बुलाया जाएगा। कुछ सैनिक वापस अपने प्रशिक्षण केंद्रों में जाएंगे जबकि बाकी आरक्षित सैनिक अपने घरों को जाएंगे। युद्ध ने आरक्षित सैनिकों को मोर्चे पर आने के लिए मजबूर किया, जिसका असर अर्थव्यवस्था पर पड़ा क्योंकि अपना व्यवसाय चलाने या विश्वविद्यालय की पढ़ाई करने वालों को अपना काम रोकना पड़ा।

इजराइल का अगला कदम क्या होगा, नहीं किया खुलासा

सेना ने सार्वजनिक रूप से नहीं बताया कि सैनिकों की वापसी युद्ध के नए चरण को प्रतिबिंबित करती है लेकिन यह कदम इजराइली नेतृत्व द्वारा रेखांकित योजना के अनुकूल है जिसने कम तीव्रता के सैन्य अभियान पर जोर दिया है और यह हमास के गढ़ को निशाना बनाने तक सीमित होगा। इजराइली नेतृत्व के अनुसार, यह अभियान लंबा चल सकता है। इजराइल ने कहा है कि वह उत्तरी गाजा के अधिकतर इलाकों पर पूर्ण नियंत्रण स्थापित करने के करीब है, जिससे वहां बलों की आवश्यकता कम हो जाएगी। फिर भी फिलिस्तीन क्षेत्र के अन्य हिस्सों में खासतौर पर दक्षिण में भीषण लड़ाई जारी है। 

दक्षिण में इजराइल और हमास में भीषण संघर्ष

दक्षिण में हमास के लड़ाके इजराइल का मुकाबला कर रहे हैं और गाजा पट्टी की 23 लाख की आबादी में से अधिकतर लोग इन्हीं इलाकों में शरण लिए हुए हैं। इस बीच, इजराइल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने सोमवार देर रात घोषणा की कि गाजा के करीब सात इजराइली समुदायों के निवासी जल्द ही अपने घरों में लौट सकते हैं। यह ठोस संकेत है कि सेना को विश्वास है कि उसने गाजा के कुछ हिस्सों से रॉकेट प्रक्षेपण के खतरे को कम कर दिया है। समुदाय सीमा से चार से सात किलोमीटर (2.5 से 4.5 मील) दूर रहते हैं।

खान यूनिस शहर पर इजराइल लगातार कर रहा बमबारी

फिलिस्तीनियों ने बताया कि दक्षिणी खान यूनिस शहर में सोमवार की रात से ही इजराइल बड़े पैमाने पर हवाई हमला कर रहा है और तोप के गोले बरसा रहा है। उन्होंने बताया कि मध्य गाजा के बुरीज शरणार्थी शिविर में और आसपास के इलाकों में भी लड़ाई चल रही है। गाजा शहर के निवासियों ने बताया कि शहरी क्षेत्र स्थित जबालिया शरणार्थी शिविर और आसपास के इलाकों में भी संघर्ष जारी है। इस शहर की अधिकतर आबादी दूसरे स्थानों पर चली गई है और गत दो महीने से इलाके में लड़ाई चल रही है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement