Monday, April 29, 2024
Advertisement

इजरायल की पुलिस ने फिलीस्तीनी नागरिकों से शेख जर्रा इलाके को खाली कराया

शेख जर्रा में रह रहे सालहिया परिवार का कहना है कि उसने यह संपत्ति 1967 से पहले खरीदी थी, जबकि प्रशासन ने अदालत में इस दावे को चुनौती दी है।

Vineet Kumar Singh Edited by: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Updated on: January 19, 2022 16:33 IST
Israel police, Israel police Sheikh Jarra, Sheikh Jarra Palestinians- India TV Hindi
Image Source : AP REPRESENTATIONAL इजरायल की पुलिस ने यरुशलम के विवादित शेख जर्रा इलाके को फिलीस्तीनी नागरिकों से खाली करा लिया।

Highlights

  • यरुशलम नगर निगम ने विशेष जरूरतों वाले बच्चों के लिए एक स्कूल खोलने के इरादे से 2017 में इस संपत्ति को जब्त कर लिया था।
  • यरुशलम की एक अदालत ने बीते वर्ष नगर प्रशासन के हक में फैसला सुनाते हुए इलाका खाली कराने का आदेश दिया था।
  • सालहिया परिवार ने फैसले के खिलाफ अपील दायर कर रखी है, जिस पर निर्णय आना बाकी है।

यरुशलम: इजरायल की पुलिस ने बुधवार को यरुशलम के विवादित शेख जर्रा इलाके को फिलीस्तीनी नागरिकों से खाली करा लिया। शेख जर्रा की आवासीय इमारतों में रह रहे फिलीस्तीनी नागरिकों की इस हफ्ते की शुरुआत में इलाका खाली कराने आए पुलिस कर्मियों से हिंसक झड़प हो गई थी। पास के इलाके में स्थित कई अन्य संपत्तियां भी विवादों के घेरे में हैं। पुलिस के मुताबिक, अधिकारियों ने बुधवार को अदालत के आदेश के उल्लंघन, हिंसक घेरेबंदी और कानून व्यवस्था को नुकसान पहुंचाने के संदेह में कई लोगों को गिरफ्तार किया।

शेख जर्रा में रह रहे सालहिया परिवार का कहना है कि उसने यह संपत्ति 1967 से पहले खरीदी थी, जबकि प्रशासन ने अदालत में इस दावे को चुनौती दी है। यरुशलम नगर निगम ने विशेष जरूरतों वाले बच्चों के लिए एक स्कूल खोलने के इरादे से 2017 में इस संपत्ति को जब्त कर लिया था। बहरहाल, सालहिया परिवार ने यहां पौधों की नर्सरी का संचालन जारी रखा। यरुशलम की एक अदालत ने बीते वर्ष नगर प्रशासन के हक में फैसला सुनाते हुए इलाका खाली कराने का आदेश दिया था।

सालहिया परिवार ने फैसले के खिलाफ अपील दायर कर रखी है, जिस पर निर्णय आना बाकी है। हालांकि, अदालत ने इलाके को खाली कराने के आदेश पर रोक नहीं लगाई है। यरुशलम नगर निगम और पुलिस ने बुधवार को एक बयान जारी कर आरोप लगाया कि सालहिया परिवार सार्वजनिक स्थल पर जबरन कब्जा कर विशेष जरूरतों वाले हजारों बच्चों को शिक्षा के अधिकार से वंचित कर रहा है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement