Thursday, May 02, 2024
Advertisement

'नहीं सहेंगे दमन, करेंगे गृहयुद्ध, गिलगित-बाल्टिस्तान का भारत में कर देंगे विलय', प्रदर्शनकारियों ने दी चेतावनी

पाकिस्तान में गिलगित बाल्टिस्तान के स्कर्दू में एक बार फिर पाकिस्तान के विरोध में प्रदर्शन तेज हो गया है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: August 30, 2023 13:08 IST
गिलगित-बाल्टिस्तान में प्रदर्शन तेज, लोगों ने पाकिस्तान में गृहयुद्ध और भारत में विलय की दी चेतावनी- India TV Hindi
Image Source : FILE गिलगित-बाल्टिस्तान में प्रदर्शन तेज, लोगों ने पाकिस्तान में गृहयुद्ध और भारत में विलय की दी चेतावनी

Pakistan News: पाकिस्तान में गिलगित-बाल्टिस्तान के स्कर्दू में एक बार फिर पाकिस्तान के विरोध में प्रदर्शन तेज हो गया है। इसका कारण यह है कि स्थानीय लोगों ने पाकिस्तान सरकार को गृह युद्ध और भारत के साथ विलय की चेतावनी दी है। गिलगित बा​लतिस्तान के लाग लंबे समय से पाकिस्तान सरकार की नीतियों और भारत में उनके विलय की मांग करते आ रहे हैं। इस पर पाकिस्तान सरकार उनके साथ ज्यादती करती है। पाकिस्तान के गिलगित बाल्टिस्तान में लोगों ने एक बार फिर जोरदार प्रदर्शन किया। साथ ही पाकिस्तान की हुकूमत को चेतावनी दी है। यहां के लोगों ने कहा कि अगर सरकार उनके खिलाफ दमन का रास्ता अख्तियार करेगी तो वो गृहयद्ध करेंगे। सरकार ने अगर उनके नेताओं को रिहा नहीं किया तो वो गिलगित बाल्टिस्तान का भारत में विलय कर देंगे। 

स्थानीय नेताओं की रिहाई की मांग

गिलगित बाल्टिस्तान के लोगों ने अपने नेताओं की तत्काल रिहाई की मांग को लेकर सरकार के खिलाफ एक बार फिर असंतोष व्यक्त करते हुए बड़ी संख्या में सड़कों पर उतरे। साथ इन प्रदर्शन करने वाले लोगों ने चेतावनी दी कि अगर ऐसे ही चलता रहा तो गिलगित बाल्टिस्तान में सरकार के खिलाफ गृहयुद्ध होगा।

भारी भीड़ के सामने यूं भरी हुंकार

सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो में देखा जा सकता है कि गिलगित बाल्टिस्तान के स्कर्दू में एक मस्जिद के पास इकट्ठा हुई एक बड़ी भीड़ को संबोधित करते हुए एक स्थानीय नेता ने कहा कि यदि पाकिस्तानी सरकार उनके नेताओं को गिरफ्तार करने की हिम्मत करती है, तो वे कारगिल के दरवाजे तोड़कर भारत में शामिल हो जाएंगे।

आजादी के नारे लगा रही भीड़

स्कर्दू में प्रदर्शनकारी लोगों की भीड़ आजादी के नारे लगा रही है और वो किसी से न डरने की कसमें खा रहे हैं। भीड़ को संबोधित करते हुए एक नेता सरकार को चेतावनी देते हुए कहते हैं, 'हम कारगिल जाएंगे और हमें कोई नहीं रोक पाएगा।' मालूम हो कि इससे पहले भी गिलगित बाल्टिस्तान में बड़े पैमाने पर सरकार विरोधी सभाएं होती थीं। 

क्यों हो रहा प्रदर्शन?

ताजा प्रदर्शन पाकिस्तान सरकार द्वारा गिलगित-बाल्टिस्तान में शिया मौलवी के खिलाफ दर्ज की गई एफआईआर को लेकर हो रहा है। इसमें भारी तादादत में शिया मुसलमानों गिलगित बाल्टिस्तान के स्कर्दू में जमा हुए हैं।

Also Read: 

जिस विमान से प्रिगोझिन की हुई मौत, उसकी जांच से रूस ने किया इनकार

कोरोना ने फिर बढ़ाई टेंशन, सर्दियों में महामारी फैलने की चेतावनी, बाइडेन ने कहा 'बनाओ नई वैक्सीन'

गिलगित-बाल्टिस्तान में प्रदर्शन तेज, लोगों ने पाकिस्तान में गृहयुद्ध और भारत में विलय की दी चेतावनी

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement