Friday, March 29, 2024
Advertisement

दक्षिण कोरिया ने निकाली ड्रैगन की हेकड़ी, चीनी राजदूत को तलब करके इस मामले में लगाई फटकार

चीन और अमेरिका के बीच प्रतिस्पर्धा बढ़ने के दौरान सियोल पर टिप्पणी करना बीजिंग को भारी पड़ गया है। दक्षिण कोरिया ने इस मामले में चीनी राजदूत को तलब करके जमकर फटकार लगाई है। साथ ही भविष्य में उसे घरेलू राजनीति में दखल नहीं करने की चेतावनी भी दी है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: June 09, 2023 18:33 IST
यून सुक योल, दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति- India TV Hindi
Image Source : FILE यून सुक योल, दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति

दक्षिण कोरिया के खिलाफ चीन को अनाप-सनाप टिप्पणी करना भारी पड़ गया है। चीन की हरकतों से बौखलाए दक्षिण कोरिया ने ड्रैगन की हेकड़ी निकाल दी है। चीनी राजदूत को तलब करके साउथ कोरिया ने जमकर फटकार लगाई है। मामला चीन द्वारा दक्षिण कोरिया पर लगाया गया वह आरोप है, जिसमें कहा गया है कि उसका झुकाव अमेरिकी की तरफ है। दक्षिण कोरिया ने चीन की इस टिप्पणी के खिलाफ कड़ी आपत्ति जाहिर करते हुए भविष्य के लिए चेतावनी भी दी है।

दरअसल वैश्विक प्रभाव के लिए अमेरिका और चीन में प्रतिस्पर्धा तेज होने के बीच दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को चीन के राजदूत को उनकी उस टिप्पणी का विरोध करने के लिए तलब किया, जिसमें उन्होंने सियोल पर अमेरिका की ओर झुकाव रखने और चीन से दूरी बनाने का आरोप लगाया था। दक्षिण कोरिया के प्रथम उप विदेश मंत्री चांग हो-जिन ने चीन के राजदूत शिंग हैमिंग को उनके कथित भड़काऊ बयान के लिए उन्हें चेतावनी दी। दक्षिण कोरिया के विपक्ष के एक नेता के साथ बातचीत में चीनी राजदूत ने यह टिप्पणी की थी।

दक्षिण कोरिया ने चीन को दी घरेलू राजनीति में दखल नहीं करने की चेतावनी

मंत्रालय ने शिंग पर राजनयिक प्रोटोकॉल तोड़ने और दक्षिण कोरिया की घरेलू राजनीति में हस्तक्षेप करने का आरोप लगाया लेकिन शिंग की टिप्पणी के उस अंश का उल्लेख नहीं किया जिसे वह अनुचित मानते हैं। मंत्रालय ने चांग को दिये जवाब में शिंग के बयान को भी साझा नहीं किया। दक्षिण कोरिया की डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता ली जेए-म्युंग के साथ बृहस्पतिवार को हुई मुलाकात में शिंग ने यून सुक येओल की सरकार पर अमेरिका की ओर अधिक झुकाव रखने और सबसे बड़े व्यापारिक साझेदार चीन के साथ संबंधों को नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाया था। ली को कंजर्वेटिव नेता यून का कट्टर विरोधी माना जाता है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement