Monday, May 06, 2024
Advertisement

समुद्र की सनसनी बना इजरायल और UAE का यह मानव रहित पोत, दोनों देशों ने संयुक्त रूप से किया है विकसित

इजरायल और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने समुद्र में मानव रहित पोत उतारकर सनसनी पैदा कर दी है। दोनों देशों ने इसे संयुक्त रूप से विकसित किया है। जो स्वचालित पोत है। इजरायल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (आइएआइ) के अनुसार संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी अबू धाबी में नौसेना रक्षा और समुद्री सुरक्षा प्रदर्शनी में इसे दिखाया जाएगा।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: February 21, 2023 17:34 IST
मानव रहित पोत का उद्घाटन करते इजरायल और यूएई- India TV Hindi
Image Source : FILE मानव रहित पोत का उद्घाटन करते इजरायल और यूएई

नई दिल्ली। इजरायल और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने समुद्र में मानव रहित पोत उतारकर सनसनी पैदा कर दी है। दोनों देशों ने इसे संयुक्त रूप से विकसित किया है। जो स्वचालित पोत है। इजरायल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (आइएआइ) के अनुसार संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी अबू धाबी में नौसेना रक्षा और समुद्री सुरक्षा प्रदर्शनी में इजरायल और यूएई द्वारा संयुक्त रूप से विकसित इस मानव रहित पोत का अनावरण किया गया। 

मानव रहित पोत को समुद्र में उतारने के बाद आइएआइ ने सोमवार को कहा कि पोत को संयुक्त रूप से इजरायल की सरकारी कंपनी आइएआइ यूएई राज्य के स्वामित्व वाली प्रौद्योगिकी समूह ईडीजीई और आबू धाबी शिप बिल्डिंग कंपनी द्वारा विकसित किया गया है। इसे वाणिज्यिक और सैन्य मिशनों के लिए डिजाइन किया गया है। इस पोत में स्वायत्त प्रणाली, रोबोटिक्स, सोनार, सेंसर, इमेजिंग सिस्टम और एडवांस एल्गोरिदम शामिल हैं जो विभिन्न प्रकार की समुद्री क्षमताओं को सक्षम करेंगे। 

खुफिया जानकारी जुटाने में भी सक्षम

इजयराल और यूएई की संयुक्त तकनीकि से तैयार यह मानव रहित युद्ध पोत खुफिया जानकारियों को भी जुटाने में सक्षम है। यह कई तरह के गुप्त सैन्य मिशन को पानी के भीतर ही अंजाम दे सकती है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, क्षमताओं में खुफिया जानकारी एकत्र करना, सीमा और तटीय गश्त, खदान का पता लगाना, पनडुब्बी का पता लगाना और पनडुब्बी रोधी युद्ध के साथ-साथ उड़ान भरने और उतरने वाले विमानों के लिए प्लेटफार्मों की तैनाती शामिल है। नौसेना रक्षा और समुद्री सुरक्षा प्रदर्शनी 20 से 24 फरवरी तक आयोजित की जाती है।

यह भी पढ़ें...

यूक्रेन युद्ध के बीच रूस के 6 सैनिकों की जिंदा जलने से दर्दनाक मौत, पुतिन हैरान

अमेरिका ने कहा- विश्व की मजबूत अर्थव्यवस्था के लिए भारत का साथ जरूरी, ये चीन की तानाशाही को भी खत्म कर देगा

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement