Thursday, April 25, 2024
Advertisement

ब्रिटेन में ट्रेनिंग ले रहे यूक्रेन के लड़ाके, प्रशिक्षण लेकर रूस के साथ लड़ रहे जंग

ब्रिटिश सेना के बेस पर यूक्रेन के सैनिकों को गुप्त रूप से प्रशिक्षण दिया जा रहा है। यहां यूक्रेन के करीब 200 लड़ाकों को एक महीने तक नाइट ट्रेनिंग दी जा रही है। एक महीने की ट्रेनिंग के बाद ये वे वापस यूक्रेन जाएंगे।

Reported By : Manish Prasad Written By : Deepak Vyas Published on: March 30, 2023 21:30 IST
ब्रिटेन में ट्रेनिंग ले रहे यूक्रेन के लड़ाके, प्रशिक्षण लेकर रूस के साथ लड़ रहे जंग - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV ब्रिटेन में ट्रेनिंग ले रहे यूक्रेन के लड़ाके, प्रशिक्षण लेकर रूस के साथ लड़ रहे जंग

Britain: रूस और यूक्रेन के बीच जंग को एक साल से अधिक समय हो गया है। लेकिन यूक्रेन लगातार रूस को टक्कर दे रहा है। इसके पीछे नाटो देशों की शक्तियां हैं, जिन्होंने रूस को धन बल का सहयोग किया है। जंग में रूस का विरोध कर रहे ब्रिटेन से एक बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल, ब्रिटिश सेना के बेस पर यूक्रेन के सैनिकों को गुप्त रूप से प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इंडिया टीवी ब्रिटेन में दिए जा रहे इस प्रशिक्षण स्थल पर पहुंचेने वाला पहला न्यूज चैनल है। यहां यूक्रेन के करीब 200 लड़ाकों को एक महीने तक नाइट ट्रेनिंग दी जा रही है। एक महीने की ट्रेनिंग के बाद ये वे वापस यूक्रेन जाएंगे और रूस यूक्रेन की जंग में यूक्रेन की ओर से जंग लड़ेंगे। 

फ्रेशर्स के लिए है यह ट्रेनिंग प्रोग्राम

ब्रिटेन में जो यूक्रेनी सैनिकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है, दरअसल वे सभ फ्रेशर्स हैं और उन्हें पहले आर्मी जॉइन करके लड़ने का अनुभव प्राप्त नहीं है। ऐसे सैनिकों को ब्रिटेन में प्रशिक्षण दिया जा रहा है और उनकी लड़ने की स्किल्स डेवलप की जा रही हैं। ताकि वे रूस के साथ जंग में डटकर मुकाबला कर सकें।

इसके लिए उन्हें कई तरह का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जैसे कि

वीपन हैंडलिंग
रेंज एक्टिविटी
फील्ड टेक्टिक्स
बैटल कैजुअली ड्रील्स
लॉ एंड कॉन्फ्लिक्ट
मेडिकल ट्रनिंग
साइबर सिक्योरिटी अवेयरनेस आदि।

रूस और यूक्रेन की जंग के समय ही नहीं इससे पहले भी यानी 2015 से मार्च 2022 के बीच ब्रिटेन में करीब 2 हजार यूक्रेनी लडाकों को प्रशिक्षित किया जा चुका है। इसके लिए ब्रिटेन अभी तक 2.3 पाउंड खर्च कर चुका है। प्रशिक्ष़्ाण प्राप्त करने वाले हर यूक्रेनी को हथियार दिए जा चुके हैं। अब तक 195000 एक्विपमेंट्स दिए जा चुके हैं।

बड़ी बात यह है कि ब्रिटेन ने जून माह से अभी तक 10 हजार से ज्यादा यूक्रेनी सैनिकों को प्रशिक्षित किया है। इस ट्रेनिंग प्रोग्राम को अब और आगे बढ़ाया गया है। अब 2023 में करीब 20 हजार यूक्रेनी सैनिकों को प्रशिक्षित किया जाएगा। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement