Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Russia-Ukraine War: आखिर पश्चिमी नेताओं को क्यों लग रहा है डर, क्या सच में पुतिन बना रहे हैं यूक्रेन को तबाह करने के लिए बड़ी योजना ?

Russia-Ukraine War: पश्चिमी देशों के नेताओं को डर है कि व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन बर्बाद करने के लिए फिर से कोई बड़ी योजना बना रहे हैं। डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटेन और अमेरिकी जासूसों के मुताबिक इस बात की 'विश्वसनीय खुफिया' सूचना है

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Updated on: September 29, 2022 23:18 IST
Russia-Ukraine War- India TV Hindi
Image Source : AP Russia-Ukraine War

Highlights

  • केबलों पर इसी तरह के हमले किए जा सकते हैं
  • तोड़फोड़ के लिए रूस को ही जिम्मेदार माना गया
  • परमाणु हमले की योजना बना रहे हैं

Russia-Ukraine War: पश्चिमी देशों के नेताओं को डर है कि व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन को बर्बाद करने के लिए फिर से कोई बड़ी योजना बना रहे हैं। डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटेन और अमेरिकी जासूसों के मुताबिक इस बात की 'विश्वसनीय खुफिया' सूचना है कि पुतिन एक ऐसे हमले की तैयारी कर रहे हैं, जो युद्ध का नक्शा बदल सकता है। उनका यह भी दावा है कि पुतिन को यूक्रेन पर हमले की गलती का अहसास हो गया है।

सैनिकों ने सीमा कर दिया है बंद 

द मिरर की रिपोर्ट के अनुसार, मॉस्को में अमेरिकी दूतावास नागरिकों से रूस छोड़ने का आग्रह कर रहा है, इस डर के बीच कि नागरिकों को उसके युद्ध में शामिल किया जा सकता है। अमेरिकी दूतावास ने कहा है कि रूस अमेरिकी नागरिकों की दोहरी नागरिकता को मानने से इनकार कर सकता है। उन्हें काउंसलर सहायता देने से भी मना कर सकता है। यही नहीं, ऐसे लोगों के रूस छोड़ने पर भी पाबंदी लगाई जा सकती है। दूतावास ने यह भी चेतावनी दी कि फ्लाइटों से रुस छोड़कर जाना मुश्किल हो गया है, इसके अलावा सैनिकों द्वारा सीमाओं को बंद कर दिया गया है।

यूक्रेन के किन क्षेत्रों को किया कब्जे में
डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, माना जा रहा है कि रूस यूक्रेन के 4 इलाकों को अपने क्षेत्र में मिला सकता है, जिनके बारे में कहा जाता है कि उन्होंने रूस में शामिल होने के लिए मतदान किया था, जिसमें निवासियों को बंदूक के दम पर मतपेटी तक ले जाया गया था। ये इलाके हैं- डोनेट्स्क, लुहांस्क, जापोरिझझिया और खेरसोन। यह पूरा इलाका यूक्रेन का 15 प्रतिशत हिस्सा है।

क्या काट सकता है इंटरनेट केबल?
डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, पश्चिमी देशों को इस बात की चिंता है कि पुतिन एक परमाणु हमले की योजना बना रहे हैं, ताकि एक रेडिएशन जोन को वहां बनाया जा सके, ताकि यूक्रेनी सेना की बढ़त रुक जाए। उन्हें एक और डर यह है कि रूस समुद्र के अंदर बिछी हुई इंटरनेट केबल को काट सकता है। इससे पहले रूस ने अपने 3 लाख रिजर्व सैनिकों को भी यूक्रेन की जंग में उतार दिया था।

क्या गैस आपूर्ति पाइपलाइन को रूस ने तोड़ा था?
डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन के अधिकारियों का मानना है कि पुतिन और साथ ही रूसी आबादी अब युद्ध को 'बड़ी गलती' समझ रही है। उन्हें यह भी डर है कि 300,000 सैनिकों की आंशिक लामबंदी पश्चिम को यूक्रेन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए धोखा देने के लिए हो सकती है जबकि उसने कीव के समर्थन के खिलाफ लाभ उठाने की कोशिश की थी। अभी कुछ दिन पहले बाल्टिक सागर में नॉर्ड स्ट्रीम गैस आपूर्ति पाइपलाइन के 'जानबूझकर' तोड़फोड़ के लिए रूस को ही जिम्मेदार माना गया, जिससे ऊर्जा की कीमतें बढ़ रही हैं।

क्या और भी विकल्प बचे हैं?
सुरक्षा सूत्रों ने द मिरर को बताया कि लीक संचार केबलों पर इसी तरह के हमले किए जा सकते हैं। उन्होंने आगे कहा, पुतिन के पास विकल्प लगभग समाप्त हो गए हैं, जो उन चार क्षेत्रों के पश्चिम में एक सामरिक परमाणु हमले को संभव बनाता है जो वह दावा कर रहे हैं। लेकिन एक और संभावना यूके और अमेरिका के बीच संचार केबलों पर हमला है, जिनमें से कई राज्यों के लिए यूरोपीय लिंक हैं। क्षतिग्रस्त इंटरनेट संचार केबल दुनिया के वित्तीय बाजारों के लिए 'बहुत हानिकारक' हो सकते हैं।

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement