Saturday, April 27, 2024
Advertisement

आतंकवाद और साइबर सुरक्षा के मुद्दे पर भारत के साथ खड़ा हुआ यह यूरोपीय देश, चीन-पाकिस्तान की अटकी सांसें

विदेश मंत्री जयशंकर ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘उद्यम मंत्री एडॉल्फो उर्सो के साथ आज सुबह सार्थक बातचीत हुई। ‘मेड इन इटली’ और ‘मेड इन इंडिया’ के अनुभवों को साझा किया। मुझे विश्वास है कि आज हमारी बातचीत से आर्थिक साझेदारी का दायरा बढ़ेगा। मतलब साफ है भारत और इटली नई दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: November 04, 2023 15:47 IST
इटली के राष्ट्रपति सर्जियो मैतरेला से मिले विदेश मंत्री एस जयशंकर।- India TV Hindi
Image Source : X इटली के राष्ट्रपति सर्जियो मैतरेला से मिले विदेश मंत्री एस जयशंकर।

वैश्विकआतंकवाद और साइबर सुरक्षा के मुद्दे पर लड़ने के लिए भारत को एक और साथी मिल गया है। इटली ने साइबर सुरक्षा और आतंकवाद के मुद्दे पर भारत के साथ खड़े होने का वादा किया है। इटली के इस ऐलान से दुश्मन चीन और पाकिस्तान की सांसें अटकने लगी हैं। सिर्फ भारत ही नहीं, बल्कि अन्य देशों भी ज्यादातर बड़े साइबर अपराधों में तथाकथित रूप से चीन या पाकिस्तान का नाम सामने आता रहा है। अमेरिका तक चीन पर कई बार साइबर हैकिंग का आरोप लगा चुका है। भारत के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में भी सर्वर डाउन होने में चीन का हाथ सामने आया था। वहीं आतंक के मामले में पाकिस्तान पूरी दुनिया में कुख्यात है। ऐसे में इटली के भारत के साथ खड़े होने से दुश्मनों को परेशान होना लाजमी है। 
 
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने यहां इटली के राष्ट्रपति सर्जियो मैतरेला और अन्य वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात की और रक्षा, साइबर सुरक्षा तथा आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई जैसे क्षेत्रों में द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की। इटली के अपने समकक्ष एंतोनियो ताजानी के निमंत्रण पर रोम पहुंचे जयशंकर ने शुक्रवार को पुर्तगाल और इटली की अपनी चार दिवसीय यात्रा संपन्न की। नयी दिल्ली में विदेश मंत्रालय ने शनिवार को एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि बैठक के दौरान इटली के राष्ट्रपति ने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने और भारत-इटली तथा भारत-यूरोपीय संघ संबंधों को गहरा बनाने के लिए अपने मजबूत समर्थन को दोहराया।
 

भारत और इटली की साझेदारी लाएगी रंग

जयशंकर ने शुक्रवार को सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘हमारी रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए उनके (मैतरेला) मागदर्शन को अहमियत देता हूं। एक अस्थिर और अनिश्चित दुनिया में भारत-इटली का संबंध स्थिरता का कारक है।’’ विदेश मंत्री ने इटली के रक्षा मंत्री गुइदो क्रोसेतो के साथ भी बैठक की और इस दौरान रक्षा विनिर्माण और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई, साइबर सुरक्षा और समुद्री क्षेत्रों में औद्योगिक सहयोग समेत कूटनीतिक सहयोग को मजबूत करने पर बातचीत की।’उन्होंने इटली के उद्यम मंत्री एडॉल्फो उर्सो से भी मुलाकात की और कृषि-प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग, डिजिटल बुनियादी ढांचे, नवोन्मेष और अंतरिक्ष के क्षेत्रों पर जोर देते हुए द्विपक्षीय व्यापार तथा निवेश बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की।
 (भाषा) 

यह भी पढ़ें

नेपाल के "प्रचंड" भूकंप में पीड़ितों के लिए प्रधानमंत्री का दिल हुआ "कमल", घायलों को अपने साथ हेलीकॉप्टर से ले गए अस्पताल

युद्ध में अल्पविराम" पर अमेरिकी दबाव में इजरायल का झुकने से इन्कार, पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने रख दी ये शर्त

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement