Sunday, April 28, 2024
Advertisement

जानें वह कौन सी वजह थी कि ...अपने सहयोगी और ब्रिटेन के उप प्रधानमंत्री का इस्तीफा लेने से भी नहीं हिचके पीएम ऋषि सुनक

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने अपने सहयोगी और उप प्रधानमंत्री डोमिनिक राब का ही इस्तीफा ले लिया है। इससे हर कोई हैरान है। आखिर वह कौन सी वजह थी, जिससे ऋषि सुनक अपने सहयोगी का इस्तीफा लेने से भी नहीं हिचके। सवाल यह भी है कि डोमिनिक राब को इस्तीफा देने के लिए मजबूर ही क्यों होना पड़ा?..

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: April 21, 2023 15:49 IST
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक- India TV Hindi
Image Source : AP ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने अपने सहयोगी और उप प्रधानमंत्री डोमिनिक राब का ही इस्तीफा ले लिया है। इससे हर कोई हैरान है। आखिर वह कौन सी वजह थी, जिससे ऋषि सुनक अपने सहयोगी का इस्तीफा लेने से भी नहीं हिचके। सवाल यह भी है कि डोमिनिक राब को इस्तीफा देने के लिए मजबूर ही क्यों होना पड़ा?... तो आइए इस बारे में आपको बताते हैं। उप प्रधानमंत्री के इस्तीफे की वजह जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे। पूरा मामला समझने के बाद आप पीएम ऋषि सुनक और ब्रिटेन के लोकतंत्र की सराहना करने से खुद को रोक नहीं पाएंगे।

फिलतहाल ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के करीबी सहयोगी और उप प्रधानमंत्री डोमिनिक राब ने शुक्रवार को इस्तीफा दे दिया। उनपर आरोप है कि वह ब्रिटिश सरकार के विभिन्न विभागों में काम करते हुए कर्मचारियों पर धौंस दिखाते थे। विभिन्न लोक सेवकों ने बृहस्पतिवार को आरोप लगाये थे और इस मामले में स्वतंत्र रिपोर्ट सुनक को सौंप दी गयी है। ब्रिटेन के न्याय मंत्री राब पर तभी से फैसले को लेकर अटकलें लगाई जा रही थीं।

प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने रिपोर्ट को गंभीरता से लिया

प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने इस रिपोर्ट को गंभीरता से लिया था। बताया जा रहा है कि इसके बाद से ही राब पर कार्रवाई की तलवार लटक रही थी। लिहाजा उन्होंने खुद ही इस्तीफा देना बेहतर समझा। राब (49) ने ट्विटर पर अपना इस्तीफा साझा किया और कहा कि उनके आचरण संबंधी रिपोर्ट में उनके खिलाफ दो दावों को कायम रखा गया है। हालांकि, राब ने उन्हें त्रुटिपूर्ण बताया और कहा, ‘‘मैं जांच रिपोर्ट को स्वीकार करने को बाध्य हूं, लेकिन इसमें मेरे खिलाफ दो दावों को छोड़कर बाकी को खारिज कर दिया गया है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मेरा यह भी मानना है कि दोनों प्रतिकूल निष्कर्ष भी त्रुटिपूर्ण हैं और अच्छी सरकार के आचरण के मामले में खतरनाक मिसाल पेश करते हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement