Sunday, April 28, 2024
Advertisement

सीमा से 600 किमी दूर रूस के एयरबेस को उड़ाने वाला था यूक्रेन, मगर आ गया पुतिन का ये लड़ाकू विमान

Russia Shot Down Ukraine's Drone: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन पिछले दो दिनों से यूक्रेन के साथ युद्ध को विराम देना चाह रहे हैं, लेकिन यूक्रेन है कि इस बीच और अधिक हमलावर हो गया है। इन दिनों अमेरिका और नाटो के कई हाईग्रेड हथियारों के बल पर यूक्रेन ने अपनी हमलावर क्षमता को बढ़ा लिया है।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: December 27, 2022 15:52 IST
रूस का फाइटर टीयू-95 - India TV Hindi
Image Source : FILE रूस का फाइटर टीयू-95

Russia Shot Down Ukraine's Drone: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन पिछले दो दिनों से यूक्रेन के साथ युद्ध को विराम देना चाह रहे हैं, लेकिन यूक्रेन है कि इस बीच और अधिक हमलावर हो गया है। इन दिनों अमेरिका और नाटो के कई हाईग्रेड हथियारों के बल पर यूक्रेन ने अपनी हमलावर क्षमता को बढ़ा लिया है। लिहाजा अब यूक्रेन के पास अपनी सीमा से 600 किलोमीटर दूर तक भी रूस के अहम ठिकानों को नष्ट करने की क्षमता आ गई है। सोमवार को यूक्रेन अपनी सीमा से 600 किलोमीटर दूर स्थित रूस के एंजिल्स एयरबेस को उड़ाने ही वाला था, मगर गनीमत रही कि इसी दौरान उस पर रूस के घातक लड़ाकू विमानों की नजर पड़ गई और उन्होंने यूक्रेन के इस ड्रोन को मारकर गिरा दिया। हालांकि जिस स्थान पर यूक्रेन का यह ड्रोन गिरा, उसके मलबे में दबकर तीन रूसी नागरिकों की मौत हो गई, लेकिन रूस ने अपना एयरबेस बचा लिया।

रूसी सेना का कहना है कि सोमवार को उसने देश के अंदरूनी हिस्से में स्थित एयरबेस की ओर आ रहे एक यूक्रेनी ड्रोन को मार गिराया। इस महीने में दूसरी बार रूसी एयरबेस को निशाना बनाने का प्रयास किया गया है और देश में इतने भीतर तक ड्रोन के घुस आने को लेकर देश की हवाई सुरक्षा क्षमता पर सवाल उठने लगे हैं। रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि घटना सोमवार तड़के की है और एंजिल्स एयरबेस पर मलबे की चपेट में आकर तीन सैनिकों की मौत हो गई।

एयरबेस के पास तैनात थे रूस के विध्वंसक फाइटर विमान

गौरतलब है कि इस एयरबेस में परमाणु हथियार क्षमता वाले रूस के सबसे विध्वंसक टीयू-95 और टीयू-160 लड़ाकू विमान मौजूद हैं जो लगातार यूक्रेन पर हुए हमलों में शामिल रहे हैं। उन्होंने यूक्रेन के ड्रोन को भी मारकर गिरा दिया। एंजिल्स एयरबेस यूक्रेनी सीमा से 600 किलोमीटर से ज्यादा दूर रूस के सारातोव क्षेत्र में वोल्गा नदी पर स्थित है। मंत्रालय ने कहा कि रूसी विमानों को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। यूक्रेनी ड्रोनों ने दूसरी बार एंजिल्स एयरबेस को निशाना बनाया है। यूक्रेनी वायुसेना के प्रवक्ता युरी इनहाट ने सोमवार को यूक्रेनी टीवी से बातचीत में ड्रोन वाली घटना में अपने देश की संलिप्तता को सीधे-सीधे स्वीकार नहीं किया, लेकिन कहा कि ‘‘यह रूसी जंग का नतीजा है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अगर रूसियों ने यह सोचा कि युद्ध से वे भीतर तक प्रभावित नहीं होंगे तो, वे बहुत गलत हैं।’’ यूक्रेनी अधिकारियों ने कभी भी रूसी सीमा में ड्रोन भेजने पुष्टि नहीं की है। उन्होंने रूसी सैन्य बेस पर ड्रोन हमले सहित पिछले किसी भी हाई-प्रोफाइल हमले पर स्पष्ट जवाब नहीं दिया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement