Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

अब सनकी शासक किम जोंग की संपत्तियों पर भी बैन लगाएगा अमेरिका

अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र में उत्तर कोरिया पर नए प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव दिया है। इसमें उत्तर कोरिया पर तेल प्रतिबंध एवं वहां के नेता किम जोंग उन की संपत्तियों पर प्रतिबंध लगाना शामिल है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 07, 2017 21:48 IST
Trump and Kim jong - India TV Hindi
Trump and Kim jong

वाशिंगटन: अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र में उत्तर कोरिया पर नए प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव दिया है। इसमें उत्तर कोरिया पर तेल प्रतिबंध एवं वहां के नेता किम जोंग उन की संपत्तियों पर प्रतिबंध लगाना शामिल है। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर कोरिया के छठे परमाणु परीक्षण व बार-बार मिसाइल दागे जाने के बाद इस प्रस्ताव का मसौदा सुरक्षा परिषद के सदस्यों को बांटा गया है।

रिपोर्ट में कहा गया कि प्योंगयांग ने हाइड्रोजन बम विकसित करने का भी दावा किया है और अमेरिका पर हमले की उसकी धमकी जारी है। इस बात की संभावना है कि चीन व रूस उत्तर कोरिया पर और प्रतिबंध लगाने का विरोध करेंगे। उत्तर कोरिया पर पहले ही संयुक्त राष्ट्र कई कड़े प्रतिबंध लगाए हुए है, जिसका मकसद देश के नेतृत्व को हथियार कार्यक्रमों में कमी लाने को मजबूर करना है।

उत्तर कोरिया पर अगस्त में प्रतिबंध के नए चरण में कोयले के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। यह उत्तर कोरिया के पूरे निर्यात अर्थव्यवस्था का एक तिहाई है, जिसकी अनुमानित कीमत एक अरब डॉलर है। अमेरिका के प्रस्तावित मसौदे में उत्तर कोरिया पर पूरी तरह से तेल के उत्पादों की आपूर्ति पर रोक व वस्त्र निर्यात उद्योग पर प्रतिबंध लगाने की बात कही गई है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement