1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. रिपब्लिकन के गढ़ जॉर्जिया में ट्रंप को पछाड़ बाइडेन निकले आगे, अब फिर से होगी वोटों की गिनती

रिपब्लिकन के गढ़ जॉर्जिया में ट्रंप को पछाड़ बाइडेन निकले आगे, अब फिर से होगी वोटों की गिनती

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन जॉर्जिया प्रांत में मतगणना में अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रपं से आगे हो गए हैं। इसी बीच रिपोर्ट्स आ रही हैं कि जॉर्जिया में वोटों का अंतर कम होने से गिनती दोबारा की जाएगी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 06, 2020 21:58 IST
US Election 2020 Results: Georgia To Recount Presidential Election Vote- India TV Hindi
Image Source : AP US Election 2020 Results: Georgia To Recount Presidential Election Vote

वाशिंगटन: अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन जॉर्जिया प्रांत में मतगणना में अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रपं से आगे हो गए हैं। इसी बीच रिपोर्ट्स आ रही हैं कि जॉर्जिया में वोटों का अंतर कम होने से गिनती दोबारा की जाएगी। जॉर्जिया के सेक्रटरी ऑफ स्टेट ब्रैड रैफनस्पर्गर ने इस बारे में जानकारी दी है। उन्होंने अटलांटा में कहा कि इस दौरान पारदर्शिता रखी जाएगी।

दरअसल, बाइडेन और ट्रंप के बीच यहां वोटों का अंतर इतना कम था कि पहले ही ऐसा माना जा रहा था कि वोटों की गिनती फिर से होगी। यह अंतर सिर्फ 1,579 वोटों का था जिसे टाई के बराबर माना जाता है। न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, चुनावी अभियान में डेमोक्रेट ने जॉर्जिया पर ज्यादा फोकस नहीं किया था।

जो बाइडेन ने तो चुनाव से एक हफ्ते पहले तक राज्य का दौरा नहीं किया था लेकिन अब वो यहां पर आगे चल रहे हैं। ऐसे में जॉर्जिया डोनाल्ड ट्रंप को राष्ट्रपति पद के लिए आवश्यक 270 चुनावी वोटों तक पहुंचने से रोक सकता है।

बाइडेन 270 इलेक्टोरल कॉलेज वोट की ओर बढ़ रहे हैं जो राष्ट्रपति के तौर पर निर्वाचित होने के लिए जरूरी है। उन्होंने विस्कॉन्सिन और मिशीगन में जीत हासिल कर ली है। अगर जो बाइडेन जॉर्जिया में जीतते हैं तो उन्हें 16 इलेक्टोरल वोट मिल जाएंगे।

इससे पहले डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर लिखा कि अगर लीगल वोट गिने जाएंगे तो वो आसानी से राष्ट्रपति पद का चुनाव जीत जाएंगे लेकिन उनके ऑब्जर्वर को उनका काम करने से रोका जा रहा है। इस वक्त फर्जी वोटों को गिनकर नतीजा बदला जा रहा है, सुप्रीम कोर्ट को इसपर फैसला लेना चाहिए।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X