1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. अमेरिका का राष्ट्रपति चुने जाने के बाद PM मोदी के बारे में पहली बार बोले बाइडेन, दिया बड़ा बयान

जो बाइडेन ने कहा, चुनौतियों से निपटने के लिए पीएम मोदी के साथ निकटता से काम करने का इच्छुक हूं

अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपनी जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत के बारे में पहली बार बयान दिया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 18, 2020 19:49 IST
Joe Biden, Narendra Modi, India, Kamala Harris, Joe Biden Narendra Modi- India TV Hindi
Image Source : AP FILE अमेरिका में 3 नंवबर को हुए राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल करने के बाद जो बाइडेन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच यह पहली बातचीत थी।

वॉशिंगटन: अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपनी जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत के बारे में पहली बार बयान दिया है। बाइडेन ने कहा है कि वह कोविड-19 महामारी से पार पाने, वैश्विक अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए कदम उठाने और एक सुरक्षित एवं समृद्ध हिंद-प्रशांत क्षेत्र को बनाए रखने सहित सभी साझा वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मिल कर काम करने के इच्छुक हैं। देश में 3 नंवबर को हुए राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल करने के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली बातचीत थी।

‘बाइडेन ने जताया पीएम मोदी का आभार’

बाइडेन और निर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के सत्ता हस्तांतरण दल ने बताया, ‘निर्वाचित राष्ट्रपति ने कहा है कि वह कोविड-19 महामारी से पार पाने और भविष्य में आने वाले स्वास्थ्य संकटों से बचाव की तैयारी करने,जलवायु परिवर्तन के खतरे से निपटने, वैश्विक अर्थव्यवस्था की पुनर्बहाली के लिए कदम उठाने, देश में तथा विदेशों में लोकतंत्र को मजबूत करने और एक सुरक्षित एवं समृद्ध हिंद-प्रशांत क्षेत्र को बनाए रखने सहित सभी साझा वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ मिल कर काम करने के इच्छुक हैं।’ दोनों नेताओं के बीच हुई बातचीत के बाद जारी बयान के अनुसार बाइडेन ने मोदी की बधाई के लिए उनका आभार व्यक्त किया।

पीएम मोदी ने दी थी बाइडेन को बधाई
बयान के मुताबिक, बाइडेन ने दक्षिण एशियाई मूल की पहली उपराष्ट्रपति के साथ मिल कर अमेरिका और भारत के बीच रणनीतिक साझेदारी को प्रगाढ़ करने और उसे विस्तार देने की इच्छा व्यक्त की है। इससे पहले मंगलवार को मोदी ने ट्वीट करके कहा, ‘अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन से फोन पर बात करके उन्हें बधाई दी। हमने भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी के प्रति प्रतिबद्धता दोहराई और कोविड-19 महामारी, जलवायु परिवर्तन तथा हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग पर साझा प्राथमिकताओं और चुनौतियों पर चर्चा की।’

कमला हैरिस को भी मोदी ने दी बधाई
प्रधानमंत्री ने अमेरिका की निर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को भी बधाई दी। उन्होंने कहा, ‘उनकी सफलता भारतीय अमेरिकी समुदाय के लिए गर्व और प्रेरणा की बात है। यह समुदाय भारत-अमेरिका सबंधों की मजबूती का महत्वपूर्ण स्रोत है।’ प्रधानमंत्री कार्यालय ने मंगलवार को एक बयान जारी करके कहा कि मोदी ने बाइडेन के निर्वाचन के लिए उन्हें बधाई दी है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment