Saturday, May 04, 2024
Advertisement

पीएम मोदी की US यात्रा के साथ G20 बन रहा भारत-अमेरिका की गहरी दोस्ती का आधार, अब उठाने जा रहे ये कदम

पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा ने संबंधों को नया आयाम देना शुरू कर दिया है। भारत-अमेरिका के बीच अब जी-20 भी इस दोस्ती को नए तरीके से गढ़ने व संबंधों को और मजबूती देने का जरिया बन रहा है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: July 17, 2023 13:49 IST
G20 सम्मेलन में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण- India TV Hindi
Image Source : AP G20 सम्मेलन में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा के बाद से ही दोनों देशों की दोस्ती लगातार गहरी होती जा रही है। अब भारत में चल रहा जी-20 सम्मेलन भी अमेरिका के साथ मजबूत संबंधों का जरिया बन रहा है। जी-20 के दौरान भारत और अमेरिका के वित्त मंत्रियों ने अलग से बैठक कर द्विपक्षीय वार्ता की और द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने और सक्रियता से जी20 के एजेंडा को आगे बढ़ाने की प्रतिबद्धता जताई। इसमें जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए समन्वित कार्रवाई और ऊर्जा बदलाव के वित्तपोषण के लिए वैकल्पिक तंत्र की संभावना तलाशना शामिल है। भारत और अमेरिका ने अब तकनीकी सहयोग और आपूर्ति श्रृंखला में आपसी सहयोग की प्रतिबद्धतता जताई है।

भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और अमेरिकी वित्त मंत्री जेनेट येलेन ने जी20 वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक गवर्नरों की बैठक के दौरान अलग से दोनों देशों के संबंधों को और मजबूत देने की दिशा में कई अहम कदम उठाए। सीतारमण ने अपने बयान में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने की प्रतिबद्धता जताते हुए वैकल्पिक निवेश मंचों के माध्यम से नवीकरणीय ऊर्जा लिए नए अवसर तलाशने की बात कही। वहीं अमेरिका वित्त मंत्री जेनेट येलेन ने कहा कि अमेरिका और भारत का सहयोग कई आर्थिक मुद्दों को लेकर है।

सहयोग और आपूर्ति श्रृंखला को मजबूत करेंगे दोनों देश

भारत और अमेरिका दोनों देश वाणिज्यिक और तकनीकी सहयोग, आपूर्ति श्रृंखला को मजबूत करना और स्वच्छ ऊर्जा बदलाव को बढ़ावा देनाे में जुटे हैं। येलेन ने कहा, ‘‘विशेष रूप से हम पूंजी की कम लागत और भारत के ऊर्जा बदलाव को गति देने के लिए निजी निवेश बढ़ाने को एक निवेश मंच पर भारत के साथ काम करने के इच्छुक हैं।’’ अमेरिकी वित्त मंत्री ने ‘ऐतिहासिक दो-स्तंभ के वैश्विक कर करार’ को अंतिम रूप देने के मामले में भारत के प्रयास की सराहना की। येलेन ने कहा, ‘‘मेरा मानना ​​है कि हम एक समझौते के काफी करीब हैं। आने वाले समय में भारत और अमेरिका के बीच व्यापार और सहयोग में और बढ़ोत्तरी होने की उम्मीद है। (भाषा)

यह भी पढ़ें

Explainer: कई मायने में परमाणु बम से भी खतरनाक हैं क्लस्टर बम, इसे कहिये तबाही का मंजर और खौफ का दरिया

Russia-Ukraine war:क्रीमिया को रूस से जोड़ने वाला 19 किलोमीटर लंबा समुद्री पुल यूक्रेन ने उड़ाया! रोका गया यातायात

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement