Sunday, April 28, 2024
Advertisement

भारतीय मूल की इस महिला अधिकारी को बाइडन ने रक्षा विभाग में दी ऊंची जगह, अमेरिकी सीनेट की मुहर

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने भारतीय मूल की अधिकारी को रक्षा विभाग में अहम पद से नवाजा है। राष्ट्रपति बाइडन के प्रशासन में कई अन्य भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक महत्वपूर्ण पदों पर काम कर रहे हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: April 21, 2023 16:51 IST
जो बाइडन, अमेरिकी राष्ट्रपति- India TV Hindi
Image Source : AP जो बाइडन, अमेरिकी राष्ट्रपति

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने भारतीय मूल की अधिकारी को रक्षा विभाग में अहम पद से नवाजा है। राष्ट्रपति बाइडन के प्रशासन में कई अन्य भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक महत्वपूर्ण पदों पर काम कर रहे हैं। अमेरिकी सीनेट ने राष्ट्रीय सुरक्षा विशेषज्ञ राधा अयंगर प्लंब की अधिग्रहण और रखरखाव मामलों संबंधी उप रक्षा अवर सचिव के तौर पर नियुक्ति के लिए मुहर लगा दी है।

अयंगर प्लंब राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन द्वारा किसी महत्वपूर्ण पद पर नियुक्त होने वाली नयी भारतीय-अमेरिकी नागरिक हैं। राष्ट्रपति बाइडन ने इस प्रतिष्ठित पद के लिए प्लंब को जून 2022 में नामित किया था। वह अभी उप रक्षा मंत्री के चीफ ऑफ स्टाफ के रूप में काम कर रही हैं। अमेरिकी सीनेट ने मंगलवार को ट्वीट किया, ‘‘सीनेट ने 30 के मुकाबले 68 वोट से उप रक्षा अवर सचिव के तौर पर राधा अयंगर प्लंब के नाम पर मुहर लगायी।

अर्थशास्त्री भी रह चुकी हैं प्लंब

प्लंब रैंड कॉरपोरेशन में वरिष्ठ अर्थशास्त्री के रूप में काम कर चुकी है जहां उन्होंने रक्षा विभाग में तत्परता और सुरक्षा प्रयासों के प्रमाण और मूल्यांकन में सुधार लाने पर ध्यान केंद्रित किया। वह रक्षा विभाग, ऊर्जा विभाग और व्हाइट हाउस राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में राष्ट्रीय सुरक्षा मुद्दों पर कई वरिष्ठ पदों पर रह चुकी हैं। व्हाइट हाउस द्वारा उपलब्ध करायी जानकारी के अनुसार, प्लंब ने प्रिंसटन विश्वविद्यालय से पीएचडी और अर्थशास्त्र में परास्नताक और मैसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से स्नातक किया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement