Thursday, May 02, 2024
Advertisement

इजरायल-हमास युद्ध में आया नया मोड़, फिलिस्तीनियों पर इजरायलियों के हमलों से खफा हुए जो बाइडेन; कही ये बात

इजरायल-हमास युद्ध के दौरान अब इजरायली बाशिंदे फिलिस्तीनी नागरिकों के खिलाफ हिंसा कर रहे हैं। इस तरह की घटनाएं सामने आने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कड़ा रुख अख्तियार किया है। बाइडेन ने फिलिस्तीनियों पर इस तरह के हमलों की निंदा की है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: October 26, 2023 16:38 IST
फिलिस्तीनी शरणार्थी। - India TV Hindi
Image Source : AP फिलिस्तीनी शरणार्थी।

इजरायल-हमास युद्ध भयानक रूप से जारी है। हमास के हमलों के जवाब में इजरायली सेना लगातार गाजा पट्टी पर हमले कर रही है। मगर इस युद्ध में अब एक नया मोड़ आ गया है। दरअसल कुछ इजरायली निवासी अब फिलिस्तीनी लोगों को भी निशाना बनाने लगे हैं। इससे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन खफा हो गए हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजराइल पर हमास के 7 अक्टूबर के हमले के बाद पश्चिमी तट पर फलस्तीनियों के खिलाफ इजराइली बाशिंदों (इजराइल द्वारा बसाये गये लोगों) द्वारा जा रही प्रतिशोधात्मक हिंसा की बुधवार को निंदा की।
 
बाइडेन ने बुधवार को कहा कि दशकों पुराने इजराइल-फलस्तीन संघर्ष को खत्म करने के लिए ‘द्वि-राष्ट्र’ समाधान की दिशा में काम करने की अपनी कटिबद्धता वह दोगुनी कर रहे हैं। बाइडन ने आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी एल्बनीज के साथ संवाददाता सम्मेलन की शुरुआत में कहा कि हमास के हमले के बाद पश्चिम एशिया में स्थिति पहले ही तनावपूर्ण है और ऐसे में ‘चरमपंथी बाशिंदों’ के हमले आग में घी डालने के समान है। उन्होंने कहा, ‘‘ इसे रोकना होगा। उन्हें जवाबदेह ठहराया जाएगा। 
 
ऑस्ट्रेलियाई पीएम एंथनी अल्बनीज की यात्रा के दौरान बाइडेन ने दिया बयान
इस दौरान ऑस्ट्रेलियाई पीएम अल्बजीन को अमेरिका की राजकीय यात्रा का सम्मान दिया जा रहा है। बाइडेन ने ऐसे वक्त में यह सख्त टिप्पणी की है। फलस्तीनी अधिकारियों के अनुसार हमास के हमले के बाद फलस्तीनियों के विरूद्ध बाशिंदों की हिंसा तेज हो गई है तथा उन्होंने कई फलस्तीनियों की जान ले ली है। मानवाधिकार संगठनों का कहना है कि इन बाशिंदों ने कारों में आग लगा दी और लोगों को निशाना बनाया। गैर-सरकारी संगठनों तथा यूरोपीय संघ समेत दानकर्ता देशों के संगठन ‘वेस्टबैंक प्रोटेक्शन कंसोर्टियम’ के अनुसार सात अक्टूबर के बाद से पश्चिमी तट पर इन बाशिंदों की हिंसा की वजह से सैंकड़ों फलस्तीनी अन्यत्र जाने के लिए बाध्य हो गये। ​ (एपी) 

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में सेना की चौकी पर आतंकवादियों ने किया हमला, 3 सैनिक घायल

SCO शिखर सम्मेलन में जयशंकर ने चीन को लताड़ा, अंतरराष्ट्रीय कानूनों का हवाला देकर कही ये गंभीर बात

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement