Saturday, April 27, 2024
Advertisement

लांचिंग के कुछ मिनटों में ही विस्फोट होकर छिन्न-भिन्न हो गया दुनिया का सबसे ताकतवर ये रॉकेट, जानें एलन मस्क का बयान

अमेरिका के एलन मस्क की कंपनी स्पेस एक्स द्वारा तैयार किया गया दुनिया का सबसे ताकतवर राकेट बुधवार को लांच तो किया गया, लेकिन आसमान में करीब 34 किलोमीटर तक की उड़ान भरने के बाद इसमें भीषण विस्फोट हो गया। जिससे वह कई टुकड़ों में चूर-चूर होकर बिखर गया। हालांकि एलन मस्क ने इसके उड़ान भरने को ही एक बड़ी कामयाबी करार दिया है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: April 20, 2023 22:42 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : AP प्रतीकात्मक फोटो

अमेरिका के एलन मस्क की कंपनी स्पेस एक्स द्वारा तैयार किया गया दुनिया का सबसे ताकतवर राकेट बुधवार को लांच तो किया गया, लेकिन आसमान में करीब 34 किलोमीटर तक की उड़ान भरने के बाद इसमें भीषण विस्फोट हो गया। जिससे वह कई टुकड़ों में चूर-चूर होकर बिखर गया। हालांकि एलन मस्क ने इसके उड़ान भरने को ही एक बड़ी कामयाबी करार दिया है। आपको बता दें कि यह स्टारशिप का पहला आर्बिटल टेस्ट था।

इस राकेट की लॉन्चिंग टैक्सास के बोका चिका से शाम 7:00 बजे के करीब की गई। यह 4 मिनट में मैक्सिको गल्फ के ऊपर करीब 34 किलोमीटर की ऊंचाई तक उड़ान भर चुका था, लेकिन इसी दौरान भयानक विस्फोट हो गया।

Stainless-steel से तैयार किया गया है

इस स्टारशिप राकेट को पूरी तरह stainless-steel से बनाया गया है। स्पेसएक्स के अनुसार स्टेज सेपरेशन से पहले स्टारशिप ने रैपिड  अनशेड्यूल्ड डिसअसेंबली एक्सपीरियंसिंग की है। भले ही यह राकेट सफल नहीं हो पाया, लेकिन इस से बहुत कुछ सीखने को मिला है। आगे के स्टारशिप कार्यक्रम में यह अनुभव काम आएगा।

एलन मस्क ने अपने टीम को इसके लिए बधाई दी
मस्क ने ट्वीट में लिखा कि स्टरशिप की एक्साइटिंग टेस्ट लंच के लिए स्पेस एक्स की टीम को बधाई। अगले कुछ महीनों में इसी तरह के दूसरे टेस्ट लांच के लिए हमने बहुत कुछ सीखा है। हालांकि बीते सोमवार को भी इसे लांच करने की कोशिश की गई थी, लेकिन प्रेशर वाल्व के फ्रीज होने के कारण लांचिंग को एन वक्त पर टाल दिया गया था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement