Saturday, May 11, 2024
Advertisement

इजराइल हमास जंग के बीच अमेरिकी सरकार ने मांगी माफी, जानिए किस भूल की वजह से करना पड़ा ऐसा?

इजराइल हमास के बीच जंग जारी है। ऐसे में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन हाल ही में इजराइल विजिट पर गए थे। इसी बीच अपनी एक भूल के लिए अमेरिकी सरकार को माफी मांगना पड़ी है। जानिए क्या है पूरा मामला?

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: October 20, 2023 9:51 IST
 अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन।- India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन।

America News: इजराइल हमास में जंग जारी है। इस जंग में अमेरिका इजराइल के साथ खड़ा है। इजराइल को सपोर्ट करने के लिए पहले अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, फिर खुद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन इजराइल के दौरे पर आए। इसी बीच अमेरिकी सरकार से एक ऐसी गलती हो गई, जिसके लिए उसे माफी मांगना पड़ी है। बात यह है कि व्हाइट हाउस ने बंधक बचाव अभियान में सहायता के लिए अपने कुछ विशेष बल इजराइल भेजे थे, लेकिन कुछ विशेष बलों की पहचान गलती से उजागर कर दी।

जब तक पोस्ट हटाते 6 हजार से ज्यादा 'लाइक्स' आ गए

व्हाइट हाउस ने अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक तस्वीर पोस्ट की, जिसमें राष्ट्रपति जो बाइडन सेना की विशिष्ट आतंकवाद रोधी इकाई डेल्टा फोर्स के एक सदस्य से हाथ मिलाते हुए दिख रहे हैं। इसके अलावा तस्वीर में, डेल्टा फोर्स के तीन अन्य सदस्यों के चेहरे और बाइडेन का अभिवादन करने वाले सैनिक की बांह पर बना टैटू भी दिखाई दे रहा है। हालांकि, एक घंटे बाद इस तस्वीर को हटा दिया गया था, लेकिन उससे पहली ही इस पोस्ट पर छह हजार से अधिक लाइक्स आ चुके थे। अब यह तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। 

बाइडेन की इजराइल यात्रा के दौरान ली थी तस्वीर

व्हाइट हाउस के एक प्रवक्ता ने कहा कि इस गलती और इसके कारण हुई किसी भी समस्या के लिए खेद प्रकट करते हैं। बता दें, यह तस्वीर पिछले हफ्ते बाइडन की इजराइल यात्रा के दौरान ली गई थी, जब उन्होंने प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात की थी और बंधक संकट के लिए अमेरिकी समर्थन की पेशकश की थी।

जंग के 14 दिन: 5000 लोगों की हो चुकी है मौत

इसी बीच इजराइल हमास संघर्ष के 14 दिन हो चुके हैं। हमास पर एयर स्ट्राइक करन के बाद अब इजराइली सेना जमीनी हमले के लिए पूरी तरह तैयार है। वैसे इजरायल सेना की कुछ टुकड़ियां गाजा के बॉर्डर क्षेत्र में अभी भी घुस चुकी हैं और जमीनी ऑपरेशन चला रही हैं। मगर अब इजरायल की पूरी थल सेना गाजा में घुसने वाली है। इजरायल के रक्षा मंत्री याओव गैलेंट ने थल सेना को गाजा पट्टी में घुसने के लिए तैयार रहने को कह दिया है। दोनों ही ओर से जारी हमलों में अब तक करीब 5000 लोगों की जान जा चुकी है। इनमें एक बड़ा आंकड़ा मंगलवार को अस्पताल में हुए धमाके में मारे जाने वाले लोगों का है। इस बीच गुरुवार को वेस्ट बैंक में इजराइली बलों और फिलिस्तीनियों के बीच झड़प जारी रही। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement