Friday, April 12, 2024
Advertisement

रूस के उपग्रह-रोधी हथियार बनाने के दावे के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ने दिया बड़ा बयान, जानें बाइडेन ने क्या कहा?

रूस की ओर से एंटी-सैटेलाइट हथियार बनाने और उसे युद्ध क्षेत्र में तैनात कर दिए जाने के दावे को अमेरिका ने खारिज कर दिया है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि खुफिया रिपोर्ट के अनुसार रूस ने ऐसे किसी हथियार की तैनाती नहीं की है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: February 17, 2024 17:41 IST
जो बाइडेन, अमेरिकी राष्ट्रपति।- India TV Hindi
Image Source : AP जो बाइडेन, अमेरिकी राष्ट्रपति।

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रूस द्वारा एंटी-सैटेलाइट बनाने के दावे पर बड़ा बयान दिया है। जो बाइडेन ने शुक्रवार को कहा कि इस बात का कोई संकेत नहीं हैं कि रूस ने एक तैयार हो रहे उपग्रह-रोधी हथियार को तैनात करने का फैसला लिया है। व्हाइट हाउस ने पुष्टि की है कि अमेरिकी खुफिया अधिकारियों के पास जानकारी है कि रूस ने ऐसी क्षमता हासिल कर ली है, हालांकि ऐसा कोई हथियार अभी तक संचालन के लिये तैनात नहीं किया गया है।

बाइडन ने शुक्रवार को कहा कि “इस बात का कोई सबूत नहीं है कि उन्होंने (रूस) अंतरिक्ष में कुछ भी करने का निर्णय लिया है।” राष्ट्रपति ने जोर देकर कहा कि फिलहाल लोगों को खतरा नहीं है। बाइडन ने रूसी विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी की कथित तौर पर मौत को लेकर टिप्पणी के दौरान व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा, “रूस इस समय जो कर रहा है उससे अमेरिका या दुनिया में कहीं भी लोगों के लिए कोई परमाणु खतरा नहीं है।

रूस की क्षमता पर बोले बाइडेन

” बाइडन ने कहा कि रूस ने जो क्षमता हासिल की है वह “उपग्रहों और अंतरिक्ष से संबंधित है” और उन क्षमताओं से “सैद्धांतिक रूप से कुछ ऐसा हो सकता है जो नुकसानदायक हो।” बाइडन ने कहा कि रूस अभी अपनी योजनाओं पर आगे नहीं बढ़ा है और “मैं आशा करता हूं, वह नहीं बढ़ेगा।” संसद की खुफिया मामलों की समिति के अध्यक्ष और ओहायो से रिपब्लिकन पार्टी के सांसद माइक टर्नर ने इस सप्ताह बाइडन से "गंभीर राष्ट्रीय सुरक्षा खतरे" से संबंधित जानकारी को सार्वजनिक करने का आग्रह किया था, जिसके बाद यह खबर सामने आई थी।  (एपी)

यह भी पढ़ें

पाकिस्तानी अधिकारी ने कहा-"मेरी आंखों के सामने हुई चुनाव में धांधली, हारे हुए लोगों को 50 हजार मतों से जिताया..मुझे दे दो फांसी"

रूस-यूक्रेन युद्ध के मैदान से बड़ी खबर, रूसी सेना ने किया जेलेंस्की के एक और शहर पर कब्जा...पूरे यूरोप के लिए बड़ा झटका

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement