Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

पायरिया से परेशान हैं तो अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, मसूड़ों की समस्याएं हो जाएगी दूर

पायरिया की वजह से मसूड़ों मे सूजन होने सहित कई तरह की परेशानियां होती है। कुछ आसान घरेलू उपायों को अपनाकर इससे छुटकारा पाया जा सकता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: June 16, 2021 14:04 IST
pyria - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV पायरिया के लिए 5 घरेलू नुस्खे 

पायरिया की वजह से मसूड़ों मे सूजन हो जाती है, दांतों में दर्द, दांतों और मसूड़ों से खून आता है। इस बीमारी से निजात पाने के लिए बाजार में कई तरह की दवाइयां मिलती हैं। आप चाहें तो इसे घर में मौजूद चीजों से भी ठीक कर सकते हैं। पायरिया को ठीक करने के लिए आप हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं। हल्दी में कई तरह के प्राकृतिक गुण मौजूद होते है।इसमें एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल और एंटी सेप्टिक गुण पाएं जाते हैं। आइए जानते हैं उन 5 घरेलू नुस्खों के बारे में जानते हैं जिसका इस्तेमाल कर पायरिया की समस्या को  कुछ हद तक  कर सकते हैं। 

छाले, लूज मोशन सहित ये पांच बीमारियां बच्चों को करती हैं परेशान, जानिए इनके घरेलू उपाय

पायरिया के कारण

  • गलत तरीके से खानपान
  • दांतों की सही तरीके से देखभाल न करना
  • तंबाकू का सेवन
  • कई दिनों तक ब्रश नहीं करना
  • दांतों के बीच खाने के कण फंसे रहना
  • दांतों में गलत तरीके से टूथपिक का इस्तेमाल

पायरिया के लक्षण

  • मसूड़ों में सूजन
  • मुंह से बदबू आना
  • मसूड़ों से खून आना
  • दांतों और मसूड़ों में दर्द
  • खून के साथ मवाद निकलना

पायरिया की समस्या के लिए 5 घरेलू नुस्खे 

नीम 

नीम में कई तरह के औषधीय गुण होते हैं। आप पायरिया की समस्या से लड़ने के लिए नीम का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके इलाज के लिए नीम के पत्तियों का रस निकालकर मसूड़ों के चारों तरफ लगाएं और करीब 10 से 15 मिनट लगाएं रखे और बाद में गुनगुने पानी से कुल्ला करें। रोजाना एक बार कुल्ला करने से पायरिया को जड़ से खत्म किया जा सकता है। 

Weight Loss: कैसे कम करें पेट की जिद्दी चर्बी? इन 3 बातों का ध्यान रखकर घटा सकते हैं बेली फैट

नारियल और तिल का तेल 

coconut oil

Image Source : FREEPIK.COM
नारियल का तेल 

पायरिया से छुटकारा पाने के लिए मसूड़ों की मालिश करें। आप मसूड़ों की मालिश करने के लिए नारियल और तिल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तेल को मसूड़ों के आसपास लगाए और करीब 15 मिनट बाद गुनगुने पाने से धो ले। 

हल्दी का इस्तेमाल

एक बाउल में थोड़ा सा सरसों का तेल में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर सुबह-शाम मसूड़ों पर लगाकर हल्के हाथों से अच्छी प्रकार मालिश करने के बाद गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें। 

मसूड़ो की मालिश करें

पायरिया की समस्या होने पर मसूड़ों की रोजाना मालिश कर समस्या को कम किया जा सकता है। ये तरीका काफी पुराना और असरदार है। मसूडो़ं की मालिश करने से वहां पर मौजूद बैक्टीरिया निकल जाते हैं। आप मसूड़ों की मालिश के लिए नारियल या फिर तिल के तेल का इस्तेमाल करें। मालिश करने के बाद गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें।

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

डाइबिटीज के मरीज दूध का सेवन करते समय रखें इन 3 बातों का ध्यान

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement